नई दिल्ली: How To Solve Smartphone Rebooting Problem, विश्वभर में तेजी से स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या में वृद्धि हो रही है, टेक्नोलॉजी भी तेजी से बदलती जा रही है. स्मार्टफोन में भी कई प्रॉब्लम होती है, इसमें से सबसे कॉम समस्या फोन का बार-बार Reboot या हम कह सकते हैं Restart होना है. ऐसा हो सकता है कि कभी आपके साथ सामने भी ऐसी स्थिति आई हो जब आपका फोन अपने आप रिस्टार्ट होने लगे. आप लोगों की जानाकारी के लिए बता दें कि फोन के रिबूट होने की समस्या कभी भी हो सकती है, चाहे आप कॉल पर हो या फिर ट्रांजेक्शन कर रहे हो. आज हम आपको ये बताएंगे कि इस समस्या का कारण क्या है और इसका ठीक करने का तरीका क्या है.

बैटरी

बैटरी को फोन की लाइफ लाइन कहा जाता है, अगर बैटरी सही न हो तो कई प्रॉब्लम आने लगती हैं. ऐसे में फोन का बार–बार रिबूट या रिस्टार्ट होना कॉमन समस्या है.

कैसे ठीक करें बैटरी की प्रॉब्लम:

  1. सबसे पहले तो ये चेक करें कि फोन की बैटरी सही ढंग से लगी है या नहीं.
  2. एक समय ऐसा आता है जिसके बाद फोन की बैटरी की हेल्थ खराब होने लगती है. ऐसे में ये देखना जरूरी है कि बैटरी फूल तो नहीं गई या बैटरी में नमी तो नहीं है. यदि ऐसा है तो बैटरी को तुरंत बदल दें.
  3. बार-बार फोन रिस्टार्ट हो रहा है तो फोन की बैटरी को पूरी तरह से डिस्चार्ज करने के बाद उसे चार्ज करें या तो अपने फोन को रिबूट करें और बैटरी लॉग क्लियर करें.

हीटिंग प्रॉब्लम:

अगर आपका फोन भी हीट होता है या लंबे समय से फोन में हीटिंग प्रॉब्लम है, तो ऐसी स्थिथि में भी फोन बार-बार ऑफ होने लगता है. बता दें कि फोन को कूल डाउन करने के लिए आप कुछ नायाब तरीके अपना सकते हैं.

  1. अगर आप भी गेमिंग लवर हैं तो सबसे पहले फोन को रिबूट कर लें. ऐसा करने से बैकग्राउंड में चल रहे एप्स और एक्टिविटी बंद हो जाती है और फोन हीट नहीं करता.
  2. फोन को गिरने से बचाने के लिए कई लोग हैवी बैक कवर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन यदि आपका फोन हीटिंग प्रॉब्लम करता है तो ऐसी स्थिति से बचने के लिए हैवी बैक कवर यूज करने से बचें.

रैम:

किसी भी फोन में ऑटो रिबूट की प्रॉब्लम तब होती है जब फोन में पर्याप्त रैम मौजूद न हो, जरूरत के हिसाब से रैम को बढ़ाया नहीं जा सकता. ऐसे में नीचे बताए गए टिप्स को फॉलो करें.

  1. सबसे पहले तो स्क्रीन एनिमेशन को डिसेबल कर दें, क्योंकि ये सबसे ज्यादा बैटरी की खपत करते हैं बल्कि रैम को भी कंज्यूम करते हैं.
  2. मोबाइल यूजर्स को फोन के होम स्क्रीन पर Widgets सेट करने की आदत होती है. ऐसा करने से आपका फोन ऑटोमेटिक ऑफ होने लगता है.

इंडिया में डाउनलोड होने वाले टॉप 10 Apps, आपके फोन को बनाएंगे स्मार्ट

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App