नई दिल्लीः Whatsapp Tricks and Tips: व्हाट्सएप आज ज्यादातर भारतीयों के कम्युनिकेशन का एक मुख्य जरिया बन चुका है जिसमें बड़ी आसानी से लोग एक दूसरे को मैसेज, फोटो, ऑडियो, वीडियो, डॉक्यूमेंट आदि भेज सकते हैं क्योंकि व्हाट्सऐप इस्तेमाल में काफी आसान है और सस्ता भी. लेकिन अगर आप व्हाट्सएप में कुछ नया आजमाना चाहते हैं तो हम बताने जा रहें हैं व्हाट्सएप के वो फीचर्स जिसका इस्तेमाल कर आप अपने मैसेज और चैट को दे सकते हैं एक नया डिजाइन.

व्हाट्सएप आज विश्व के कई देशों में कम्युनिकेशन का एक बेहतर विल्कप बन चुका है जिसको देखते हुए व्हाट्सएप की डेवलपर टीम इस मैसेंजर ऐप को और बेहतर और इस्तेमाल में आसान बनाने के लिए लगातार काम करती रहती है. हाल में व्हाट्सएप ने मैसेज के टेक्सट को नया रूप देते हुए इसमें टेक्सट (text) को बोल्ड (bold), इटालिक,(italic) और स्ट्राइकरफ (Striketrough) करने का ऑप्शन दे दिया है.

व्हाट्सएप द्वारा टेक्सट को और मनोरंजक बनाने के इस अपडेट के बारे में काफी यूजर्स नहीं जानते इसलिए हम बताने जा रहे हैं उस फीचर के बारे में जिसको यूजर्स हमारे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आसानी से यूज कर सकते हैं.

ऐसे बदले टेक्स्ट को bold, italic और Striketrough के नए रुप में

ऐसे करें व्हाट्सएप पर शब्दों को बोल्ड (Bold)

स्टेप 1. सबसे पहले अपना व्हाट्सएप ओपन करें
स्टेप 2. आप जिसको मैसेज कर ये फीचर ट्राइ करना चाहते हैं उस फ्रेंड को सलेक्ट करें.
स्टेप 3. मैसेज बॉक्स में टेक्सट लिखे फिर जिस शब्द को बोल्ड करना है उसके आगे और पीछे “*” (Asterisk) का सिंबल लगा लगा दें
स्टेप 4. शब्द के आगे और पीछे (Asterisk) का सिंबल लगाने के बाद एंटर पर टैप करें जिसके बाद वो शब्द बोल्ड हो जाएगा जिसपर आपने सिंबल लगाया है.

ऐसे करें व्हाट्सएप मैसेज के शब्दों को इटेलिक (italic)

स्टेप 1. सबसे पहले जिसको मैसेज भेजना चाहते हैं उस फ्रेंड को सलेक्ट करें.
स्टेप 2. टेक्स बॉक्स में जाएं और टेक्स्ट टाइप करें फिर जिस शब्द को इटेलिक करना हो उसके आगे और पीछे अंडरस्कोर “_” का सिंबल लगाएं
स्टेप 3. अब आप मैसेज को एंटर कर दें एंटर करने के बाद जिस शब्द के आगे और पीछे आपने अंडरस्कोर का सिंबल लगाया है वो इटेलिक स्टाइल में हो जाएंगे.

ऐसे करें व्हाट्सएप मैसेज के शब्दों को स्ट्राइकरफ (Striketrough)

स्टेप 1. सबसे पहले व्हाट्सएप ओपन करें और उस फ्रेंड को सलेक्ट करें जिसे आप मैसेज करना चाहते हैं.
स्टेप 2. सलेक्ट करने के बाद टेक्स्ट बॉक्स में जाकर टेक्स टाइप करें और जिस शब्द को आप स्ट्राइकरफ करना चाहते हैं उस शब्द के आगे और पीछे tildes का सिंबल लगा दें
स्टेप 3. अब अपना मैसेज एंटर कर दें जिसके बाद आपका वो शब्द स्ट्राइकरफ हो जाएगा जिसके पीछे आपने सिंबल लगाया था.

Whatsapp Tricks and Tips: व्हाट्सएप चैट को अपने फोन की होम स्क्रीन पर कैसे जोड़ें

Whatsapp Tricks and Tips: व्हाट्सएप में अपना लास्ट सीन कैसे छिपाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App