नई दिल्ली: आधार कितना सुरक्षित है इसका अंदाजा लगा पाना मुश्किल है, इसकी सुरक्षा को लेकर कई हैकर्स अलग-अलग दावे कर चुके हैं. इसी कड़ी में ई-आधार की सुरक्षा में भी सेंध लगाने का दावा किया जा रहा है. दरअसल सोमदेव सांगवान नामक एक हैकर ने कहा है कि वह ई -आधर के पासवर्ड को 3 सेकंड से भी कम समय में क्रैक कर सकता है. अपने इस दावे को साबित करने के लिए उसने एक ब्लॉग पोस्ट भी किया है जिसमें ये बताया है कि हम कैसे आधार के पासवर्ड को तोड़ेंगे.

बता दें कि अभी हाल ही में भारत के दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के प्रमुख आरएस शर्मा ने ट्विटर पर आधार नंबर डालकर चुनौती दी थी कि इससे कोई मुझे कोई नुकसान पहुंचा के दिखाए. इसके बाद एक हैकर ने उनके बैंक खाते में 1 रुपए डालने के साथ अन्य जानकारी निकालने का दावा किया था. सांगवान ने अपने ब्लाग में यह भी लिखा है कि यदि आप यह सोच रहे हैं कि वह किस तरह से पासवर्ड को क्रैक करेगा तो उसने बताया है कि कुछ बुनियादी गणित और एल्गोरिदम का उपयोग कर संभावित पासर्वड को तोड़ सकता है.

सांगवान के मुताबिक, किसी व्यक्ति के ई-आधार का पासवर्ड उसके नाम के पहले चार अक्षर और जन्मतिथि होती है. इनके आधार पर 2821109907456 पासवर्ड बन सकते हैं. एक सेकेंड में एक व्यक्ति 1000 पासवर्ड का अनुमान लगा सकता है. ऐसे में एक सेकेंड में एक व्यक्ति 1000 पासवर्ड काअनुमान लगा सकता है. ऐसे में 2821109907456 पासवर्ड का अनुमान लगाने में किसी भी व्यक्ति को 92 साल लग जाएंगे.

सांगवान ने अपने ब्लाग में लिखा है कि वो जिस पासवर्ड कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल करते हैं उससे 53 दिन के अंदर ही पासवर्ड का अनुमान लगाया जा सकता है. इसके अलावा अगर 1910 के पहले के साल के कॉम्बिनेशन्स को हटा दिया जाए तो यह प्रक्रिया 13 घंटे में पूरी हो सकती है. इसके अलावा अगर लोकप्रिय या फिल चलन वाले भारतीय नामों के साथ इस प्रक्रिया को जोड़ा जाए तो मात्र 2 मिनट और 39.8 सेकेंड के अंदर आधार पासवर्ड को तोड़ा जा सकता है. सांगवान ने यह भी दावा किया है कि अगर वह पासर्वड को धर्म व अन्य के आधार पर जोड़ेगा तो मात्र 1.73 सेकेंड्स में ही पासवर्ड ब्रेक कर सकता है.

ट्राई चेयरमैन RS शर्मा के अकाउंट में 1 रुपया जमा कर आधार कार्ड हैकर ने पूरा किया चैलेंज

देश ही नहीं विदेश तक में इंडिया वालों के मोबाइल फोन में हैकर्स ने डाला UIDAI का पुराना बंद नंबर

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App