नई दिल्ली: Google जीमेल का नया वर्जन जल्द जारी करने वाला है, नए अपडेट से पहले इसके कई फीचर्स लीक हो गए. Gmail के नए अपडेट के बाद सेल्फ डिस्ट्रक्टिव ई-मेल और गोपनीय मोड जैसे फीचर्स जुड़ जाएंगे. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि 8 मई 2018 को होने वाले आई/ओ कांफ्रेंस में जीमेल के नए अपडेट को लॉन्च किया जा सकता है.

एक टेक वेबसाइट की रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया है कि जीमेल अपने यूजर को कंपोज विंडो के नए टूल्स के जरिए ज्यादा नियंत्रण देगा. एक पॉपअप ओपन होगा, जिसमें यूजर एक डेट फिक्स कर पाएंगे जब ईमेल खुद पर खुद डिलीट हो जाएगा. आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि EMail Expire होने का समय एक सप्ताह, एक माह और कुछ साल बाद भी हो सकता है.

नए GMail वर्जन में ईमेल को कान्फिडेंशियल मोड पर करने की सुविधा मिलेगी. इसका मतलब ये हुआ कि इस डेट के बाद ईमेल रिसीव करने वाला न इस ईमेल को फारवर्ड कर पाएगा, न ही डाउनलोड और न इसका प्रिंट निकाल पाएगा. साथ ही कंटेंट को कॉपी और पेस्ट करना भी संभव नहीं होगा. बता दें कि नए फीचर में एक साइडबार होगा, जिसमें जीमेल यूजर्स को कैलेंडर, नोट-टॉकिंग एप और टास्क शो होंगे. केवल इतना ही नहीं, तीन अन्य फीचर भी जोड़े जाएंगे जिनमें स्मार्ट रिप्लाई, स्नूज बटन और ऑफ लाइन सपोर्ट शामिल हैं.

11 हजार रुपए तक सस्ते हो गए सैमसंग, HTC, हॉनर के ये फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App