नई दिल्ली: इंटरनेट यूजर्स ज्यादातर Google Browser गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं. कई बार आपने इस बात को नोटिस किया होगा कि जब आप काम कर रहे हों और अचानक से ऐड आ जाता है. इसके बाद कोई मैसेज आ जाता है. अगर काम करते समय आपके पास भी ऐसा कोई फालूत ऐड या मैसेज आए तो बिना समय गवाए उसे तुरंत बंद कर दें. ऐड या मैसेज एक पॉप अप की तरह आता है. लोगों को लुभाने के लिए ऑफर्स दिए जाते हैं लेकिन इन पर भूलकर भी क्लिक न करें. यदि आपके Email पर भी आपको ऐसा कोई मैसेज आए तो ओपन करके न देखें.

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि इस तरह के पॉप अप की मदद से हैकर्स कंप्यूटर पर वायरस भेजकर आपके वेब ब्राउजर को फ्रीज कर देते हैं. ब्राउजर फ्रीज होने के बाद कंप्यूटर की स्क्रीन पर एक नंबर शो होने लगेगा कि अगर आप कंप्यूटर सही करवाना चाहते हैं तो इस नंबर पर कॉल करें. साथ ही टाइम भी शो हो रहा होता है कि 5-6 मिनट में कॉल कर लीजिए नहीं तो आपका कंप्यूटर क्रैश हो जाएगा. बता दें कि अगर आप कॉल नहीं करते तो सेकेंड्स में आपके कंप्यूटर में हजारों फाइल्स डाउनलोड होनी शुरू हो जाती हैं. हैकर्स इस तरीके से लोगों से पैसा ऐंठने का काम करते हैं.

केवल इतना ही नहीं, इस तरह से आपके कंप्यूटर में पहले से सेव बैंक डिटेल्स, क्रेडिट और डेबिट कार्ड की डिटेल्स ईमेल आईडी आदि की पूरी डिटेल्स हैकर्स आपके कंप्यूटर से चुरा लेते हैं. इस कारण आपके बैंक अकाउंट से पैसा भी निकाल सकते हैं. साइबर सिक्योरिटी कंपनी मालवेयरबायट्स के अनुसार, इसका खतरा ऐड और इंफेक्टिड साइट्स से है. बता दें कि इनका टारगेट गूगल क्रोम यूजर्स होते हैं. सबसे पहले मैसेज आता है कि आपके कंप्यूटर में वायरस है, स्कैन करें. स्कैन बटन पर क्लिक करते ही वायरस आपके पीसी को अपने कंट्रोल में ले लेता है. पिछले तीन महीनों में इस तरह के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. हैकर्स ब्राउजर को लॉक कर देते हैं और फिर उसे अनलॉक करने के लिए पैसे मांगते हैं.

खुद को इस तरह के खतरे से कैसे बचाएं

आप भी अगर खुद को ऐसे खतरे से बचाना चाहते हैं तो तो इसके लिए ऐड ब्लॉकर का इस्तेमाल करें, ऐसा इसलिए क्योंकि ब्राउजर को ब्लॉक करने वाले ज्यादातर वायरस ऐड के माध्यम से भेजे जाते हैं. कंपनी का कहना है कि अगर ऐसे स्थिति पैदा होती है तो टास्क मैनेजर से ब्राउजर को तुरंत बंद कर दें.

Moto Z2 Force Launch: मोटो टर्बो पावरपैक मोड के साथ इस दिन लॉन्च होगा मोटो का ये पावरफुल स्मार्टफोन

Xiaomi Mi 7 Launch: 8GB RAM लॉन्च होगा शाओमी का ये पावरफुल स्मार्टफोन!

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App