Saturday, December 3, 2022

Facebook-Twitter पर काम करते समय रहे इन बातों का ध्यान, जाना पड़ सकता है जेल

नई दिल्ली : अगर आप भी सोशल मीडिया का अधिक इस्तेमाल करते हैं तो आपको भी कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. आपको बता दें, कई बार सोशल मीडिया पर की गई गलतियों के लिए आपको जेल भी जाना पड़ सकता है. लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है. आइये आज आपको बताते हैं कि फेसबुक और ट्विटर इस्तेमाल करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

ध्यान रखें ये चीज़ें

कई बार लोग अपने सोशल मीडिया पर कुछ ऐसी चीज़ें पोस्ट कर देते हैं जिससे उन्हें जेल की हवा खानी पड़ जाती है. हमारे देश में भी सोशल मीडिया को लेकर कई सख्त कानून हैं. अगर आप भी सोशल मीडिया का अधिक इस्तेमाल करते हैं और इसपर कुछ न कुछ पोस्ट करते रहते हैं तो ये खबर आपके लिए है. हालांकि भारत में लोगों को कई तरह की आज़ादी है लेकिन किसी दूसरे की भावनाओं को ठेस पहुँचाने के लिए आपको भी मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार का आपत्ति जनक पोस्ट करते हैं तो आपको भी कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन ये आपत्तिजनक पोस्ट है क्या?

आपत्तिजनक पोस्ट

आपकी किसी भी पोस्ट में कोई ऐसी सामग्री नहीं होनी चाहिए जो नफरत फैलाए।
आपकी पोस्ट को धार्मिक भावनाएं भड़काने वाला नहीं होना चाहिए.
कभी भी दो धर्मों के बीच नफरत फैलाने वाले पोस्ट शेयर ना करें और ना ही भड़काऊ कंटेंट या हिंसा फैलाने वाले कंटेंट पोस्ट करने चाहिए.
इसके अलावा आपको सोशल मीडिया पर पोस्ट करते समय भाषा का भी ध्यान रखना होगा. आपकी भाषा आपत्तिजनक न हो.
साथ ही आपकी पोस्ट में कुछ भी ऐसा ना हो जिससे देश की एकता और अखंडता का नुकसान हो.

हो चुकी हैं कई कानूनी कार्रवाई

इस प्रकार के किसी भी पोस्ट के लिए अगर आपको दोषी पाया जाता है तो आपको जेल और आर्थिक जुर्माना भी देना पड़ सकता है. बता दें, हाल फिलहाल में देश में कई ऐसे लोग हैं जिनकी सोशल मीडिया पोस्ट, कमेंट या वीडियो को लेकर सरकार की ओर से कार्रवाई की गई है. ये कानूनी कार्रवाई उनकी अपमानजनक टिप्पणियों को लेकर की गेन. ऐसे में आपको भी सावधान होने की जरूरत है.

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरा टी-20 मुकाबला आज, जीत के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

 दूसरे टी-20 मुकाबले में इस धाकड़ खिलाड़ी की हो सकती है वापसी, सूर्यकुमार की जगह करेंगे पारी की शुरुआत

Latest news