नई दिल्लीः दुनियाभर के लोगों की जिंदगी में गहरी पैठ बना चुका फैसबुक अब हार्डवेयर प्रॉडक्ट्स की दुनिया में भी जल्द उतरने की प्लानिंग कर रहा है. जिसके लिए फेसबुक मई 2018 में वीडियो चैट प्रॉडक्ट्स लॉन्च करेगा जिसका संभावित नाम होगा ‘पोर्टल’. फेसबुक अपना ये प्रॉडक्ट एमजॉन के एको शो और गूगल असिस्टेंट से चलने वाले टचस्क्रीन्स प्रॉडक्ट्स के मुकाबले में लॉन्च करेगा.

न्यूज नेटवर्क चेडर के मुताबिक फेसबुक का ये हार्डवेयर फेसबुक का पहला हार्डवेयर प्रॉडक्ट होगा जो फेसबुक की सीक्रेटिव बिल्डिंग 8 की लैब से निकलेगा. इसको फेसबुक मई 2018 में लॉन्च कर सकता है. चेडर की रिपोर्ट की मानें तो फेसबुक के इस हार्डवेयर प्रॉडक्ट ‘पोर्टल’ की कीमत 499 डॉलर होगी जो भारतीय बाजार में लगभग 31,800 रुपए में मिलेगा. ये हार्डवेयर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों खरीदा जा सकेगा.

फेसबुक के इस पहले हार्डवेयर में एक स्क्रीन होगी जिससे आप किसी को भी वीडियो कॉल कर सकते हैं. इसके अलावा आप इस पोर्टल पर गाने सुनने के अलावा वीडियो भी देख सकेंगे. इस हार्डवेयर की सबसे बड़ी खासियत होगी इसमें लगा वाइड एंगल लैंस जो आसपास के लोगों को पहचान कर आपके साथ फेसबुक से जोड़ेगा.

फेसबुक का ये पहला हार्डवेयर प्रॉडक्ट अपने आप में बेहद खास होगा जो मार्केट में बड़े-बड़े प्रॉडक्ट्स को टक्कर देगा इसकी सीधी टक्कर होगी एमेजॉन के एको शो और गूगल असिस्सटेंट से चलने वाले स्मार्ट स्पीकर्स से. बता दें कि न्यूयॉर्क में चल रहे कन्ज्यूमर इलैक्ट्रॉनिक शो 2018 (CES) में इसी हफ्ते गूगल असिस्टेंट से चलने वाले प्रॉडक्ट्स को सोनी, सैमसंग, एलजी और लेनोवो ने बाजार में उतारा है.

Facebook News Feed में जल्द होंगे ये बड़े बदलाव, फेसबुक यूजर्स के लिए रोल आउट होगा ये मजेदार फीचर

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App