नई दिल्ली: WhatsApp Payment Feature Launch in India, फेसबुक के इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप में पेमेंट फीचर को जोड़े जाने की चर्चा पिछले लंबे समय से सुर्खियों में है. लेकिन भारत में यूजर्स का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. जी हां, भारत में अगले हफ्ते से WhatsApp Payment Feature Launch होने वाला है. व्हाट्सएप पेमेंट फीचर के लिए कंपनी एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक के साथ पार्टनरशिप करने वाली है. केवल इतना ही नहीं, ट्रांजैक्शन्स उपलब्ध करवाने के लिए SBI भी पार्टनर बन सकता है.

ऐसे काम करेगा व्हाट्एसएप पेमेंट फीचर

  1. इस फीचर को आप चैट विंडो में ही इस्तेमाल कर सकते हैं, आपको अटैचमेंट ऑपशन में ही पेमेंट फीचर का ऑपशन शो होगा.
  2. पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक डिस्क्लेमर के साथ पेमेंट विंडो ओपन हो जाएगी. इसमें यूजर्स को कई बैंको की लिस्ट मिलेगी, पेमेंट के लिए आप अपना बैंक चुन सकते हैं. गौर करने वाली बात यहां ये है कि इसका इस्तेमाल करने लिए आपके पास यूपीआई अकाउंट होना चाहिए.
  3. इसके बाद आप जिस किसी को पैसे भेजना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कर राशि डालें.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाट्सएप से पैसों का लेन-देन करने के लिए दोनों यूजर (पैसे देने वाले और पैसे लेने वाले) के पास यह पेमेंट फीचर होना अनिवार्य है. Google Tez और PayTm जैसे मोबाइल वॉलेट्स को व्हाट्सएप पेमेंट फीचर के लॉन्च होने के बाद कड़ी चुनौती मिलेगी. अगर एक ही ऐप में लोगों को मैसेजिंग सेवा के साथ पेमेंट फीचर मिल जाएगा तो यकीनन कोई अन्य ऐप की ओर रूख क्यों करेगा. 

Xiaomi Mi 8, MIUI 10 Launch: शाओमी मी 8 समेत कई प्रोडक्टस से आज उठेगा पर्दा, ऐसे देखें लाइव लॉन्च

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App