नई दिल्ली. संभावना है कि आपके कुछ दोस्त सोशल मीडिया पर अपनी फोटो लगाएं जिसके जरिए आप जान सकें कि वो बुढ़ापे में कैसे दिखेंगे. इस समय सोशल मीडिया पर ये ट्रेंड छाया है. फेसएप के जरिए सोशल मीडिया पर लोग अपनी और सेलेब्रिटी की फोटो में बदलाव करके उन्हें 60 साल का दिखा रहे हैं. वर्तमान की फोटो को भविष्य में कैसे दिखेंगे ऐसी फोटो में बदला जा रहा है. ऐप आपके फोन से तस्वीरों का उपयोग करता है और दिखाता है कि भविष्य में आप कैसे दिखेंगे. फेसऐप पिछले साल लॉन्च हुआ था. इसके जरिए पुरुष ये देख सकते थे कि वो महिला होते तो कैसे दिखते और महिलाएं ये जाम सकती थीं कि वो पुरुष होती तो कैसी दिखतीं.

हालांकि, एक साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ इन मजेदार ऐप्स के खिलाफ चेतावनी दी है. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा है कि इसके परिणाम नकारात्मक हो सकते हैं. बीवरसन सिक्योरिटी के साथ डेविड शिपले ने कहा कि फोटो ऐप फ्री है. लोगों को ये फ्री में मजेदार बदलाव करने का मौका दे रहा है. लेकिन इस ऐप में वो जानकारी दी जा रही है जो असल में बेहद कीमती है. उन्होंने कहा कि आपके चेहरे की तस्वीर कई बड़े नुकसान कर सकती है.

उन्होंने कहा, इसका उपयोग आपको पहचानने और आपके स्मार्टफोन या अन्य चीजों को अनलॉक करने के लिए किया जा सकता है और आप यह जान भी नहीं पाएंगे कि आपकी बायोमेट्रिक्स जानकारी के बिना कैसे ये किया गया. दरअसल ऐप के जरिए बायोमेट्रिक्स जानकारी ऐप बनाने और डेवेलप करने वालों के पास जा रही है.

उन्होंने कहा कि कुछ हैकर्स व्यक्तिगत जानकारी चुराने के लिए कुछ भी करते हैं और ये ऐप उन्हें बहुत आसानी से ऐसा करने का मौका दे रही है. हमने पिछले दो वर्षों के एंड्रॉइड फोन में हैक को देखा है जो फेशियल आईडी का उपयोग करते हैं. यदि कोई आपके चेहरे की पर्याप्त तस्वीरें प्राप्त कर सकता है तो वास्तव में 3 डी प्रिंट करके वो आपके फोन को अनलॉक कर सकता है. उन्होंने कहा कि आपके डेटा को सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि इस प्रकार के ऐप डाउनलोड करने से पहले उपयोगकर्ता समझौते की जांच करें.

इस फेसऐप को विशेषज्ञों ने सुरक्षा के लिए खतरा बताया है. उन्होंने कहा है कि किसी की निजी, बयोमेट्रिक्स और कई अन्य जानकारी आसानी से इस ऐप के जरिए सार्वजनिक हो रही है. ये किसी की निजी सुरक्षा के लिए खतरा साबित हो सकती है. उन्होंने कहा, बहुत सी कंपनियां डेटा का व्यापार करती हैं. कई कंपनियां ये डाटा बेचती हैं तो कई खरीदती हैं. हालांकि उन्होंने आपके समझौते की भावना या शर्तों का उल्लंघन नहीं किया, लेकिन यह भी निश्चित रूप से किसी को नहीं पता है कि उनके डेटा के साथ क्या होगा. कुल मिलाकर, इस तरह के मुद्दे भविष्य में गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं.

लोगों की तस्वीरें नकली सोशल मीडिया प्रोफाइल बनाने के लिए इस्तेमाल की जा रही हैं जो अधिक वास्तविक और प्रामाणिक दिखती हैं या फिर अपने स्वयं के सोशल मीडिया प्रोफाइल की एक कॉपी बनाने के लिए भी इस्तेमाल हो रही हैं. फिर विभिन्न प्रकार के घोटालों और हमलों के लिए इनका इस्तेमाल किया जा रहा है और अपने दोस्तों और परिवार को भी इनके जरिए अपना काम करवाने के लिए डराया जा रहा है.

Bollywood Sports Celebrities Face App Challenge Photos: सोशल मीडिया पर छाया फेस ऐप चैलेंज, देखिए 60 की उम्र में कैसे दिखेंगे रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण से लेकर विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी जैसे ये दिग्गज

#SareeTwitter: ट्विटर पर छाई साड़ी, प्रियंका गांधी वाड्रा सहित इन सेलेब्स ने डाली अपनी साड़ी वाली फोटो

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App