नई दिल्ली: Top 10 Mobile Apps, खाना ऑर्डर, कैब बुक, ऑनलाइट टिकट करनी हो या फिर बैंकिंग का इस्तेमाल करना हो, सभी एप्स Google Play Store और Apple Store पर उपलब्ध है. हमारे रोजमर्रा के कई काम इन्हीं एप्स पर निर्भर करते हैं. एक अंग्रेजी वेबसाइट की रिपोर्ट में कहा गया है कि इंडिया दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ता हुआ मोबाइल एप्स मार्केट बन गया है. आज हम आपको 5 ऐसे टॉप एप्स के बारे में जानकारी देंगे जो भारतीयों द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते  हैं.

फेसबुक

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की जब भी बात आती है, फेसबुक का जिक्र न हो ऐसा हो नहीं हो सकता. 2017 में फेसबुक एप सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला एप था, 2018 की पहली तिमाही में भारत में फेसबुक एप को सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया है.

यूसी ब्राउजर

इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप से भी आगे यूसी ब्राउजर है, 2018 की पहली तिमाही में ये दूसरे स्थान पर बना हुआ है. इस ब्राउजर में यूजर्स को फास्ट ब्राउजिंग, डेटा सेविंग, ऐड ब्लॉकर जैसे कई फीचर्स मिलते हैं. गौरतलब है कि 2017 में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाले एप्स में यह 3 नंबर पर था.

व्हाट्सएप

2017 में दूसरे पाएदान पर बने रहने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप 2018 की पहली तिमाही में अपनी पोजिशन से खिसक कर तीसरे नंबर पर आ गया है.

फेसबुक मेसेंजर

2017 की तरह 2018 की पहली तिमाही में भी फेसबुक का मैसेंजर एप अपनी चौथी पोजिशन पर बरकरार है.

शेयर इट

मीडिया फाइल्स को शेयर करने के लिए इस्तेमाल होने वाला SHAREit App 2018 की पहली तिमाही में 5वें स्थान पर है.

जियो टीवी एप

रिलायंस जियो ने जैसे अपनी पकड़ टेलीकॉम सेक्टर में बना ली है, उसी तरह उसके Jio Tv App ने भी अपनी पोजिशन को मजबूत किया है. इस एप का इस्तेमाल कर यूजर्स LIVE TV, सीरियल, मैच का लुत्फ उठा सकते हैं. जियो टीवी एप 6ठें नंबर पर है.

एयरटेल टीवी

एयरटेल और रिलायंस जियो के बीच हमेशा कांटे की टक्कर देखने को मिलती रही है, लेकिन इस लिस्ट में एयरटेल का टीवी एप जियो टीवी से ज्यादा लोकप्रिया हासिल नहीं कर पाया और ये एप 7वें पाएदान पर है.

हॉटस्टार

भारत में 10 टॉप एप्स की लिस्ट में Hotstar का नाम भी शुमार है, 2018 की पहली तिमाही में ये एप 8वें पाएदान पर है.

ट्रूकॉलर

Truecaller एप स्पैम कॉल और कई एडवांस फीचर्स से लैस एप है, इंडिया में ये एप 9वें पाएदान पर बना हुआ है.

हाइपस्टार

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि हाइपस्टार नामक ये एप सभी वायरल वीडियो को एक साथ एक्सेस करने के लिए बेहद काम का है. गौरतलब है कि 2017 में ये एप टॉप 10 एप्स की लिस्ट में शामिल नहीं था लेकिन अब इस लिस्ट में इस एप ने अपनी जगह बना ली है.

Xiaomi Mi A1: एंड्रॉयड ओरियो अपडेट में ग्राहकों को मिलेंगे Fast Charging जैसे शानदार फीचर्स!

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App