नई दिल्ली. ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग के जरिए पैसे की ट्रांजेक्शन करने से या कई बार क्रेडिट या डेबिट कार्ड से ट्रांजेक्शन करने से भी फ्रॉड हो जाता है. ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के दौरान कई बार गलत साइट पर ट्रांजेक्शन करने से कार्ड हैक भी हो जाता है. दरअसल हैकर्स कार्ड की जानकारी ऑनलाइन सेव कर लेते हैं. कार्ड सेव करके वो इसे हैक करते हैं और अकाउंट से सारे पैसे या तो ऑनलाइन सामान खरीद कर या किसी और अकाउंट में ट्रांसफर करके खत्म कर देते हैं.

ऐसे में ये ध्यान रखें कि सही सुरक्षा वाली साइट से ट्रांजेक्शन करें. हालांकि फिर भी यदि किसी के साथ ये फ्रॉड हो जाता है और कार्ड हैक होने की जानकारी उसे मिल जाती है तो घबराएं नहीं पैसा कटने के बाद भी ये वापस पाया जा सकता है. फ्रॉड की या कार्ड हैक होने की जानकारी मिलते ही नीचे दिए काम करें ताकि जो पैसे अकाउंट से कट रहे हैं वो वापस मिल जाएं. जानें कैसे वापस पा सकते हैं कार्ड हैक होने के बाद अकाउंट से कटे पैसे.

  • कार्ड हैक होने की या फ्रॉड होने की जानकारी मिलते ही सबसे पहला कदम है कि क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक करवाया जाए, ताकि जो पैसे कटे हैं उनके अलावा आगे की ट्रांजेक्शन बंद हो जाए. क्रेडिट कार्ड ब्लॉक करने के लिए कस्टमर केयर पर फोन करके कार्ड हैक होने की जानकारी दें.
  • इसके बाद जो पैसा कटा है जो वैध तरीके से ट्रांजेक्शन नहीं हुई हैं उनके बारे में बैंक को सूचित करें. बैंक की नजदीकी ब्रांच में जाएं या बैंक के कस्टमर केयर पर फोन करके उन्हें इस बात की जानकारी दें. बैंक इस पर एक्शन लेगा और कार्ड की ट्रांजेक्शन कहां से हो रही हैं इसका पता लगाएगा.
  • ट्रांजेक्शन की जानकारी के लिए बैंक को और कार्ड के कस्टमर केयर दोनों को मेल के जरिए इसकी जानकारी दें. मेल में सबूत के तौर पर स्क्रीनशॉट, स्टेटमेंट या मैसेज का स्क्रीनशॉट ई-मेल में करें.
  • खाते से पैसे निकलने पर बैंक में जाकर इसकी शिकायत लिखित में करें. इसकी भरपाई के लिए बैंक जाकर आवेदन करें. ये याद रखें कि इसके लिए आवेदन गलत ट्रांजेक्शन के 3 दिन के अंदर ही कर सकते हैं. इस पूरी प्रक्रिया में 120 दिन लगेंगे.

How To Check Smartphones Real Or Fake: सिर्फ एक एसएमएस के जरिए आप जान सकते हैं आपका स्मार्टफोन असली है या नकली

ATM Failed Transaction Money Refund: अकाउंट से कटा पैसा एटीएम से ना निकलने पर क्या करें कि वापस मिल जाए पैसा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App