Wednesday, February 8, 2023

चीनी फ़ोन की कंपनी Xiaomi को हुआ नुकसान, एक वजह से 20% घटा रेवेन्यू

नई दिल्ली : चीनी कंपनी Xiaomi ने शुक्रवार को अपने रेवेन्यू का बीती तिमाही का रिजल्ट जारी किया है. पहली बार ऐसा हुआ है जब कंपनी का रेवेन्यू घटा है. बता दें, शाओमी चीन की सबसे बड़ी स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है. कोरोना के कारण कई बाजार पिछड़ रहे हैं. इसी वजह से दुनिया का सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार चीन भी सिकुड़ रहा है. अब इसका प्रभाव चीन की घरेलू कंपनी शाओमी पर देखने को मिल रहा है.

क्यों कम हुआ रेवेन्यू?

Xiaomi Corp का रेवेन्यू दूसरी तिमाही में घट गया है. इसकी मुख्य वजह दुनिया के सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार का सिकुड़ना भी बताया जा रहा है. चीन में कोरोना के कारण कई तरह की पाबंदियां लागू की गई थीं. जिस कारण शाओमी जैसी कंपनी की भी आय कम हुई. ईयर-ऑन-ईयर Xiaomi का रेवेन्यू साल की दूसरी तिमाही में 20 प्रतिशत से गिरकर 70.17 अरब युआन (लगभग 10.31 अरब डॉलर) तक पहुंच गया था.

इसलिए हुआ घाटा

बता दें, पिछली तिमाही के मुकाबले कंपनी का रेवेन्यू और अधिक घट गया है. लिस्टिंग से पता चलता है कि ऐसा पहली बार हुआ है जब कंपनी के रेवेन्यू में कमी आई है. साल की पहली तिमाही में कई शहरों में लगा लॉक डाउन इसका कारण हो सकता है. चीन का कंज्यूमर्स कंजम्पशन अब तक इसके प्रभाव से निकल नहीं पाया है. डेटा पर नजर डाले तो जुलाई महीने में चीन की इकॉनमी भी गिरी है. ईयर-ऑन-ईयर स्मार्टफोन यूनिट्स शिपमेंट में 10 परसेंट की कमी देखी गई है. बता दें, शाओमी की आय का आधे से अधिक हिस्सा स्मार्टफोन्स बिक्री से आता है जो 29 परसेंट गिरी हैं. बताते चलें कि साल 2021 में शाओमी के सेल्स में बढ़ोतरी हुई थी, जिसके बाद कंपनी रेवेन्यू के मामले में Huawei से भी आगे निकल गई.

राजू श्रीवास्तव की हालत गंभीर! डॉक्टर्स ने दे दिया जवाब, बस दुआओं का सहारा

Latest news