नई दिल्ली. नए साल के दूसरे हफ्ते में ही एक बड़ी चौंकाने वाली खबर आई है. खबर है कि किसी ने एक बड़ी साइबर सिक्योरिटी ब्रीच को अंजाम दिया है. साइबर सिक्योरिटी शोधकर्ताओं के मुताबिक लगभग 2 बिलियन यानि की 70 करोड़ लोगों के ईमेल आईडी और पासवर्ड इंटरनेट पर सार्वजनिक कर दिए गए हैं. ये सारा डाटा प्लेन टेस्क्ट की तरह शेयर किया गया है. इस बारे में ऑस्ट्रेलिया के साइबर सिक्योरिटी शोधकर्ता ट्रॉय हंट ने दावा किया है. उनका कहना है कि ये ईमेल आईडी और पासवर्ड्स 12 हजार अलग-अलग फाइल्स में जमा करके रखे गए हैं जिसका साइज 87 जीबी से ज्यादा है. बता दें कि ट्रॉय हंट ने ही आधार नंबर की आलोचना की थी और इसकी खामियों के बारे में बताया था.

इस बार ट्रॉय हंट का दावा है कि लोगों के ईमेल आईडी और पासवर्ड्स को हैक करके फाइल शेयरिंग वेबसाइट मेगा पर अपलोड किया गया था. हालांकि अभी मेगा से ये फाइल्स हटा दी गई है लेकिन ये सारा डाटा अब हैकर्स के पास वेब फोरम की तरह मौजूद है. ट्रॉय हंट का कहना है कि हैक करके लीक किए डेटा डंप में 2 बिलियन से ज्यादा ईमेल आईडीज और पासवर्ड हैं. ये सभी पिछले साल जमा किए गए हैं. यहां तक की इस डेटा की डुप्लिकेट एंट्री भी है. उन्होंने कहा है लगभग 772,904,991 यूनीक ईमेल ऐड्रेस Have I Been Pawned (HIBP) पर शेयर किए गए हैं. इससे कोई भी अपनी ईमेल आईडी चेक कर सकता है.

यदि आपको भी लगता है कि आपकी आईडी भी हैक हुई है तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स से इसे चेक कर सकते है.

  • सबसे पहले https://haveibeenpwned.com/ लिंक पर जाएं.
  • लिंक पर क्लिक करके अपनी ईमेल आईडी डालें.
  • यदि इस पर Oh no — pwned! लिखा आता है तो साफ है कि आपकी आईडी हैक हुई है. हैक हुई आईडी की पूरी जानकारी इसमें दी जाएगी. कब और कौन से डेटा ब्रीच में आपकी ईमेल आईडी और पासवर्ड हैक हुए इसकी जानकारी मिलेगी.
  • जिनकी आईडी हैक हुई है उन्हें अपने पासवर्ड तुरंत बदलने चाहिए. 
  • साथ ही नए पासवर्ड में स्पेशल कैरेक्टर्स का कॉम्बिनेशन रखें.
  • आईडी हैक होने से बचाने के लिए टू स्टेप ऑथेन्टिकेशन ऑन कर लें और मोबाइल नंबर दर्ज कर लें.
  • यदि लिंक में ईमेल आईडी डाल कर क्लिक करने पर Not pwned आता है तो आपकी आईडी हैक नहीं हुई है.

ट्रॉय हंट ने दावा किया है कि उन्होंने ऐसे अपनी आईडी चेक की और उन्हें सटीक डेटा मिला जो उन्होंने पिछले कुछ साल में ईमेल आईडी और पासवर्ड इस्तेमाल किए वो सब उन्हें दिखे.

Whatsapp Chat Privacy: खतरे में प्राइवेसी, 45 दिन बाद व्हाट्सएप पर कोई भी पढ़ सकता है आपके पर्सनल मैसेज

Facebook Whatsapp Hacking Apps: इन 6 एप्स से रहें सावधान, आपका फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम हो सकता है हैक