नई दिल्लीः Import Duty Hike: अगर आप मोबाइल फोन, स्मार्ट वॉच या फिर कुछ दूसरे इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स लेने की सोच रहे हैं तो जल्द से जल्द ले लें क्योंकि केंद्र सरकार ने गुरुवार को 17 प्रोडक्ट्स पर 10 फीसदी से लेकर 20 फीसदी तक इंपोर्ट ड्यूटी यानी आयात शुल्क बढ़ा दिया है. इनमें से ज्यादातर प्रोडक्ट्स संचार क्षेत्र से जुड़े हुए हैं. सरकार ने पिछले 16 दिनों में दूसरी बार इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाई है. सरकार के इस फैसले से व्यापारी वर्ग के साथ-साथ ग्राहकों में भी रोष है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रिंटर सर्किट बोर्ड असेंबली (PCBA) सरीखे संचार से जुड़े उपकरणों पर 10 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाई गई है. इसके साथ ही केंद्र सरकार ने स्थानीय निर्माताओं के लिए संचार उपकरणों में विदेशी इलेक्ट्रॉनिक्स सामान के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी है. आयात शुल्क की यह नई दरें आज यानी शुक्रवार से लागू हो गई हैं. 16 दिनों में दूसरी बार सरकार द्वारा इंपोर्ट ड्यूटी में बढ़ोतरी के फैसले से व्यापारी वर्ग भी सकते में है.

गौरतलब है कि पिछले महीने 26 तारीख को वॉशिंग मशीन और फ्रिज समेत 19 प्रोडक्ट्स पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाई थी. सरकारी सूत्रों की मानें तो चालू खाते के घाटे को कम करने और रुपये को मजबूत करने की कोशिश में सरकार की ओर से यह कदम उठाया गया है. दूसरी तिमाही यानी अप्रैल-जून में चालू खाते का घाटा जीडीपी का 2.4 फीसदी तक पहुंच गया था. डॉलर के मुकाबले रुपये का गिरना फिलहाल दो दिनों से थमा हुआ है. इसके मद्देनजर पिछले हफ्ते पीएम नरेंद्र मोदी ने अधीनस्थों संग उच्चस्तरीय बैठक बुलाई थी.

7th Pay Commission: मोदी सरकार ने इस विभाग के सरकारी कर्मचारियों को दिया दीवाली तोहफा

Best 5 Smartphones of 2017: IPhone X, Google Pixel 2 XL समेत ये हैं 2017 के 5 बेस्ट और पावरफुल स्मार्टफोन्स

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App