नई दिल्ली. वॉट्सएेप को टक्कर देने के लिए योगगुरु बाबा रामदेव ने दोबारा कमर कस ली है. बाबा रामदेव किम्भो एेप को रीलॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं, जिसमें टेक्स्ट और वीडियो चैट की जा सकती है. यह एेप वीडियो, फोटोज, डूडल, स्टीकर्स और जीआईएफ को सपोर्ट करता है. इसमें लोकेशन सपोर्ट भी दिया गया है. इसे वॉट्सएेप के लिए मजबूत प्रतिद्वंदी बताया जा रहा है. पहले इस एेप को मई में लॉन्च किया गया था, लेकिन गूगल प्ले और एप्पल एेप स्टोर से सिक्योरिटी और प्राइवेसी कारणों से एक दिन बाद ही हटा लिया गया. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर योग गुरु बाबा रामदेव ने एेलान किया था कि 27 अगस्त को यह एेप फिर से गूगल प्ले और एप्पल एेप स्टोर पर नजर आएगा. आइए आपको बताते हैं किम्भो एेप की खास बातें:

-किम्भो वीडियो, फोटोज, डूडल, जीआईएफ और अन्य चीजों को सपोर्ट करता है. इस एेप में वह सारी मल्टीमीडिया सर्विसेज दी गई हैं, जो फेसबुक के वॉट्सएेप में मौजूद हैं.

-किम्भो में आप वीडियो चैट भी कर सकते हैं. साथ ही चैट करने के लिए यूजर्स ग्रुप भी बना सकते हैं. फिलहाल इस एेप पर ग्रुप वीडियो कॉलिंग की जा सकती है या नहीं, इसकी जानकारी नहीं है.

-किम्भो एेप में लोकेशन सपोर्ट भी दिया गया है. इसके जरिए चैट करते हुए यूजर्स अपनी लोकेशन भी भेज सकते हैं.

-जब किम्भो पहले लॉन्च हुआ था तो दावा किया गया था कि इसमें वॉट्सएेप की तरह एंड टू एंड एन्क्रिप्शन है. इसका मतलब है कि सिर्फ मैसेज भेजने वाला और मैसेज पाने वाला ही कंटेंट देख सकता है. अगर बीच में मैसेज को कोई इंटरसेप्ट करने की कोशिश करता है तो यह इन्क्रेप्टेड नजर आएगा.

-दावा किया गया है कि किम्भो में गोस्ट चैट्स और खुद ब खुद मैसेज डिलीट होने का अॉप्शन भी दिया गया है. हालांकि कंपनी ने इस बारे में ज्यादा नहीं बताया, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि एक निश्चित समय के बाद मैसेज खुद ही डिलीट हो जाएंगे.

-वॉट्सएेप की तरह किम्भो में भी माइक, फोन, कॉन्टैक्ट्स, डिवाइस आईडी, फोटोज, मल्टीमीडिया, कैमरा और अन्य चीजों को एक्सेस करने के लिए परमिशन की जरूरत होगी.

-मई में जब यह एेप लॉन्च किया गया था तो एक सिक्योरिटी एक्सपर्ट ने इसे सुरक्षा आपदा बताया था. उन्होंने कहा था कि अगर किसी को तकनीकी जानकारी है तो वह आसानी से मैसेज को इंटरसेप्ट कर सकता है. एक्सपर्ट ने यह भी कहा कि किम्भो की टीम ने ‘बोलो’ नाम के एेप को कॉपी किया है.

Vodafone की Airtel और Jio को चुनौती, 99 रुपये में लॉन्च किया अनलिमिटेड पैक

वॉट्सऐप के बाद फेसबुक मैसेंजर में भी डिलीट कर सकेंगे भेजा हुआ मैसेज

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App