कैलिफोर्निया, अमेरिका. एपल कंपनी स्टीव जॉब्स थियेटर में अपना स्पेशल इवेंट आयोजित कर रही है. इस इवेंट में आईफोन 11 सीरीज मोबाइल फोन, एपल वॉच 5 सीरीज, नए आईपैड के साथ आईओएस 13 ऑपरेटिंग सिस्टम से पर्दा उठने वाला है. एपल ग्राहकों को कई दिनों से इस इवेंट का इंतजार था. एपल इवेंट की लाइव स्ट्रीमिंग पहली बार यूट्यूब पर की जा रही है. भारतीय समयानुसार आज रात 10.30 बजे से यह इवेंट शुरू हो रहा है. इस इवेंट में एपल कंपनी के सीईओ टिम कुक हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के साथ नए प्रोडक्ट्स के बारे में बड़ी घोषणाएं करने वाले हैं. इवेंट के शुरू होते ही आपको पल-पल के अपडेट्स से हम यहां रूबरू करवाने वाले हैं. आप यहां नए मोबाइल फोन मॉडल्स और गैजेट्स के बारे में यहां जानकारी ले सकते हैं.

अभी तक सामने आई खबरों के मुताबिक एपल इस इवेंट में तीन मोबाइल फोन लॉन्च करने वाला है. इसमें iPhone 11, iPhone 11 प्रो, iPhone 11 प्रो मैक्स को बाजार में उतारा जाएगा. इसके अलावा कंपनी अपने अपकमिंग ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 13 को भी इस इवेंट में लॉन्च करने वाली है. वहीं दो नए आईपैड और एपल वॉच 5 सीरीज से भी इस इवेंट में पर्दा उठने वाला है. 

एपल के स्पेशल इवेंट की लाइव ऑनलाइन स्ट्रीमिंग यहां देखें-

Apple iPhone 11 Launch Live Updates:

Highlights

iPhone 11 प्रो और iPhone 11 प्रो मैक्स की कीमत का खुलासा

एपल ने आईफोन 11 प्रो की शुरुआती कीमत 999 डॉलर यानी कि करीब 72,000 रुपये रखी है. साथ ही आईफोन 11 प्रो मैक्स 1099 डॉलर यानी कि करीब 79,000 रुपये के शुरुआती दाम पर बेचा जाएगा. इसकी प्री बुकिंग शुक्रवार से शुरु होगी. साथ ही सेल 20 सितंबर से शुरु हो जाएगी.

iPhone 11 Pro में ग्राहकों को मिलेगा वीडियो एडिटिंग फीचर

आईफोन 11 प्रो में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप लगा है. जिसमें 4K वीडियो रिकॉर्डिंग, 4X जूम समेत कई आकर्षक फीचर्स दिए गए हैं. कंपनी का दावा है कि आईफोन पर एक फीचर फिल्म भी शूट की गई है. इसके अलावा आईफोन 11 प्रो में ग्राहकों को पहली बार वीडियो एडिटिंग फीचर मिलने वाला है. फोटो की तरह फोन के अंदर ही यूजर्स वीडियोज भी एडिट कर सकेंगे.

iPhone 11 प्रो में होंगे 12-12 मेगापिक्सल के तीन रियर कैमरे

आईफोन 11 प्रो में आईफोन एक्सएस से 4 घंटे ज्यादा लंबी बैटरी लगी होगी. एपल 11 प्रो और एपल 11 प्रो मैक्स में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप लगा है. जिसमें 12-12 मेगापिक्सल के तीन कैमरे होंगे. एक प्राइमरी सेंसर, दूसरा अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस और एक टेलीफोटो लेंस लगा है.

iPhone 11 Pro और Pro Max से उठा पर्दा

आईफोन 11 प्रो में 5.8 इंच की डिस्प्ले लगी है. जबकि आईफोन 11 प्रो मैक्स में 6.5 इंच की सुपर रेटिना एक्सडीआर डिस्प्ले दी गई है. आईफोन 11 प्रो और प्रो मैक्स भी A13 बायोनिक प्रोसेसर पर काम करेगा.

iPhone 11 की शुरुआती कीमत 50 हजार रुपये

एपल ने आईफोन 11 की कीमत की घोषणा कर दी है. आईफोन 11 की शुरुआती कीमत 699 डॉलर यानी करीब 50 हजार रुपये रखी गई है. हालांकि यह सिर्फ बेस वेरिएंट के दाम है. इसके अलग-अलग रैम वेरिएंट्स के दाम ज्यादा हो सकते हैं.

iPhone 11 में होगा सबसे तेज A13 GPU

एपल के नए आईफोन 11 में ए13 बायोनिक चिपसेट लगा होगा. कंपनी का दावा है कि यह अब तक का सबसे फास्टेस्ट स्मार्टफोन जीपीयू है. पिछले आईफोन एक्सआर में एपल का ए12 बायोनिक जीपीयू लगा था. यहां देखें आईफोन 11 के कैमरा फीचर्स की एक झलक-

आईफोन 11 से उठा पर्दा, ड्यूल कैमरा सेटअप के साथ बहुत कुछ खास

जिस प्रोडक्ट का सभी को इंतजार था, उसके बारे में एपल ने खुलासा कर दिया है. एपल इस इवेंट में आईफोन 11 को वैश्विक बाजार में पेश करने जा रहा है. टिम कुक ने एपल आईफोन 11 सीरीज के बारे में जानकारी दी. इसके बाद कंपनी के अन्य अधिकारी द्वारा आईफोन 11 के कैमरा फीचर्स के बारे में बात की जा रही है. आईफोन 11 में ड्यूल कैमरा सेटअप लगा होगा जिसमें 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा और एक वाइड एंगल लेंस लगा होगा.

एपल वॉच सीरीज 5 से उठा पर्दा

एपल ने अपने ग्राहकों के लिए नई स्मार्टवॉच लॉन्च की है. नई एपल वॉच सीरीज 5 में कई खास फीचर्स दिए गए हैं. एपल वॉच 5 में हमेशा चालू रहने वाली डिस्प्ले लगी है. इसमें लॉन्ग लास्टिंग बैटरी मौजूद है जिसे लगातार 18 घंटे तक काम में लाया जा सकता है. एपल वॉच सीरीज 5 की शुरुआती कीमत 399 डॉलर यानी करीब 28,600 रुपये रखी गई है. जबकि इसका जीपीएस वेरिएंट 499 डॉलर की कीमत पर उपलब्ध कराया गया है. एपल वॉच सीरीज 5 की बिक्री 20 सितंबर से शुरू होगी जबकि इसकी प्री बुकिंग आज से ही शुरू है.

10.2 इंच का एपल आईपैड 7th Gen हुआ लॉन्च

एपल ने इस इवेंट में 7th generation iPad के बारे में खुलासा किया है. नए आईपैड में 10.2 इंच की रेटिना डिस्प्ले लगी है. इसमें A10 फ्यूजन प्रोसेसर लगा है. इसकी शुरुआती कीमत 329 डॉलर रखी गई है.

ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा एपल TV+ लॉन्च, 100 देशों में मिलेगी सेवा

एपल सीईओ टिम कुक ने इस इवेंट में एपल टीवी प्लस को दुनिया के सामने पेश किया. एपल TV+ ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा है. पहले चरण में 100 देशों में उपलब्ध करवाया जाएगा. इसकी कीमत 4.99 डॉलर यानी करीब 400 रुपये है. यानी आपको एपल टीवी प्लस का सब्सक्रिप्शन लेने के लिए 400 रुपये चुकाने होंगे. नए आईफोन यूजर्स के लिए एपल TV+ का पहले साल का सब्सक्रिप्शन मुफ्त मिलेगा.

19 सितंबर से शुरू होगी एपल आर्केड सेवा

एपल अपने यूजर्स के लिए आर्केड सर्विस लेकर आया है. एपल आर्केड में यूजर्स को कई तरह के गेम्स मिलेंगे. एपल आर्केड 19 सितंबर से शुरू होगा. एपल ऐप स्टोर में ही एपल आर्केड का एक अलग टैब होगा. यूजर्स को पहले महीने में फ्री सब्सक्रिप्शन मिलेगा इसके बाद चार्ज देना पड़ेगा.

एपल आर्केड ने बदली गेमिंग की दुनिया

पल कंपनी के मार्केटिंग और मैनेजमेंट हेड्स कंपनी की नई तकनीक के बारे में जानकारी दे रहे हैं. एपल ने यूजर्स को बेहतरीन गेमिंग एक्सपीरियंस दिया है. एपल डिवाइस में कई गेम्स एक साथ खेले जा सकते हैं वो भी बिना किसी रूकावट के. एपल आर्केड ने गेमिंग की दुनिया ही बदल कर रख दी है.

एपल इवेंट शुरू, टिम कुक मंच पर

एपल का इवेंट शुरू हो चुका है. सीईओ टिम कुक ने सबसे पहले इवेंट की शुरुआत की. उन्होंने एपल कंपनी की खुबियों के बारे में जानकारी दी.

हो जाइए तैयार, एपल इवेंट होने वाला है शुरू

आईफोन 11 का इंतजार अब खत्म होने वाला है. एपल इवेंट शुरू होने जा रहा है. एपल सीईओ टिम कुक इस इवेंट में आईफोन 11 के साथ कई अन्य प्रोडक्ट्स लॉन्च करने जा रहे हैं.

टिम कुक करेंगे कई नए खुलासे

एपल सीईओ टिम कुक इस इवेंट की कमान संभालने वाले हैं. 10 मिनट के बाद एपल का यह इवेंट शुरू होने जा रहा है. आप ऊपर दिए गए लिंक के जरिए इस इवेंट का लाइव प्रसारण देख सकते हैं. बताया जा रहा है कि टिम कुक ने आज ही आईफोन 11 से यह फोटो क्लिक की है.

एपल के इस इवेंट से ग्राहकों को ये उम्मीदें

एपल का इवेंट कुछ ही देर में शुरू होने जा रहा है. भारतीय समयानुसार रात 10.30 बजे से इसकी लाइव स्ट्रीमिंग शुरू हो जाएगी. एपल ग्राहकों को इस इवेंट का पिछले कई दिनों से इंतजार था. अब तक लीक हुई खबरों के मुताबिक इस इवेंट में कंंपनी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों सेगमेंट में कई नए खुलासे करने वाली है. इसमें आईफोन 11 मोबाइल फोन सीरीज, एपल वॉच 5, दो नए आईपैड, iOS13 OS के साथ एपल 4K टीवी को भी पेश कर सकती है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App