नई दिल्ली. टेक कंपनी एपल ने सोमवार को दो नए आईपैड-आईपैड मिनी और आईपैड एयर लॉन्च किए. ये कंपनी के पहले ऐसे प्रॉडक्ट्स हैं, जिन्हें उसने वर्षों बाद रिफ्रेश किया है. कंपनी का वेबस्टोर रविवार शाम से ऑफलाइन था, जिसके बाद नए प्रॉडक्ट के लॉन्च की अटकलें लगाई जा रही थीं.

आईपैड मिनी दो स्टोरेज वैरिएंट में उपलब्ध है- 64जीबी और 256जीबी. वाई-फाई मॉडल की शुरुआती कीमत 34,900 रुपये और वाई-फाई + सेल्युलर मॉडल की कीमत 45,900 रुपये है. आईपैड एयर भी दो वैरिएंट्स में उपलब्ध है- 64जीबी और 256जीबी. वाई-फाई मॉडल की कीमत 44,900 रुपये और वाई-फाई + सेल्युलर मॉडल की कीमत 55 हजार रुपये है. आईपैड एयर 10.5 इंच और आईपैड मिनी 7.9 इंच का है.

ये दोनों प्रॉडक्ट्स लॉन्च कब होंगे, इसकी कोई तारीख तय नहीं है. माना जा रहा है कि प्रॉडक्ट्स अगले हफ्ते से एपल स्टोर्स में मिलने शुरू हो जाएंगे. आईपैड मिनी का यह पांचवा जनरेशन मॉडल है. पिछला एडिशन 2015 में लॉन्च किया गया था. वहीं आईपैड एयर कंपनी ने 5 साल बाद लॉन्च किया है. इसका पिछले वर्जन 2014 में आया था.

आईपैड एयर और मिनी में ई-सिम चलती हैं. दुनिया की किसी भी जगह से ई सिम के जरिए वायरलेस डेटा प्लान एक्सेस किए जा सकते हैं.
दोनों प्रॉडक्ट्स ए12 बायोनिक चिप और न्यूरल इंजन से लैस हैं. आईपैड एयर स्मार्ट कीबोर्ड पर चलता है. यानी आप इसे जरूरत के हिसाब से खोलकर इस्तेमाल कर सकते हैं. वरना यह फोल्ड होकर बैक कवर जैसा काम करता है. एपल पेंसिल का इस्तेमाल भी आप आईपैड एयर और मिनी में कर सकते हैं.

ये हैं अन्य फीचर्स: आईपैड एयर में 7 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा और बैक कैमरा 8 मेगापिक्सल का है. वहीं आईपैड मिनी में भी फ्रंट कैमरा 7 मेगापिक्सल और बैक कैमरा 8 मेगापिक्सल का है. दोनों प्रॉडक्ट्स में 10 घंटे की (सिंगल चार्ज) बैटरी लाइफ है. एपल एयर और मिनी स्पेस ग्रे, सिल्वर और गोल्ड कलर में उपलब्ध हैं. एपल एयर का वजन 456 ग्राम और मिनी का 300 ग्राम है.

Flipkart Grand Gadgets Sale: फ्लिपकार्ट पर ग्रैंड गैजेट सेल का आज आखिरी दिन, होली पर लैपटॉप समेत इन प्रोडक्ट्स पर 80 फीसदी तक छूट

Yamaha MT-15 Launched: यामाहा की नई स्पोर्ट्स बाइक एमटी-15 भारत में लॉन्च, धांसू फीचर और दमदार स्पीड के साथ जानें कीमत

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App