नई दिल्ली. एपल ने अपने लेटेस्ट आईओएस वर्जन 12.1.4 को रिलीज कर दिया है. अब आप अपने आईफोन, आईपैड और आईपोड को iOS 12.1.4 से अपडेट कर सकते हैं. इस अपडेट में एपल ने अपने ग्राहकों को Group FaceTime bug को भी हटा दिया है. पहले यूजर्स को इस बग से कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. सुरक्षा कारणों के चलते एपल यूजर्स ने ग्रुप फेस टाइम बग को सही करने के लिए एपल से गुजारिश की थी. इस बग के चलते यूजर्स जब कॉल करते थे तो सामने वाला व्यक्ति कॉल उठाने से पहले ही उसकी आवाज सुन लेता था. जिस कारण लोगों की निजता में खलल पड़ रहा था. इसका पता चलने के बाद एपल ने ग्रुप फेस टाइम फीचर को बंद कर दिया था.

क्या होता है ग्रुप फेस टाइम फीचर-
ग्रुप फेसटाइम फीचर के जरिए 32 लोग एक साथ ऑडियो और वीडियो कॉल कर सकते हैं और बात कर सकते हैं. इसके लिए एपल डिवाइस में फेस टाइम एप के जरिए ग्रुप कॉल स्टार्ट करना होता है. फिर एक के बाद एक यूजर्स को आप इससे जोड़ सकते हैं और ग्रुप वीडियो चैट का आनंद ले सकते हैं. कुछ दिनों पहले एपल ने इस फीचर को बंद कर दिया था. लेकिन एपल यूजर्स नया आईओएस अपडेट कर फिर से इस फीचर का इस्तेमाल कर सकेंगे.

14 साल के बच्चे ने बताया था सबसे पहले-
एपल ने सॉफ्टवेयर अपडेट को रिलीज करने के साथ ही बताया कि कंपनी को ग्रुप फेस टाइम फीचर में आ रही समस्या की जानकारी एक चौदह साल के स्कूली बच्चे से मिली थी. पिछले महीने अमेरिकी स्कूली छात्र थोमसन को इस बारे में पता चला था. उसने अपनी मां के साथ मिलकर कंपनी को रिपोर्ट किया लेकिन एपल ने इस ओर ध्यान नहीं दिया. इसके बाद छात्र ने इसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया. जब कंपनी का ध्यान इस ओर गया तो इसको दुरुस्त करने की बात कही. अब गुरुवार को कंपनी ने इस बग को फिक्स करने के लिए आईओएस में अपडेट दिया है. साथ ही कंपनी ने बच्चे और उसके परिवार को आर्थिक भरपाई करने की बात भी कही है.

एपल ने मांगी ग्राहकों से माफी-
एपल के ग्रुप फेस टाइम फीचर में समस्या आने के चलते कंपनी ने अपने ग्राहकों से माफी मांगी है. एपल के प्रवक्ता ने ग्राहकों से इस मुद्दे पर धैर्य बरतने के लिए आभार भी जताया है.

ऐसे करें अपडेट-
अपनी डिवाइस की Settings मेन्यू में जाएं और General पर टैप करें
Software Update पर टैप करें
उसके बाद Download iOS 12.1.4 पर टैप करें और इसे Install कर लें. .

Iphone Apps Recording User Screen: सावधान हो जाएं! कहीं आपके आईफोन में मौजूद कुछ ऐप्स आपके पर्सनल डेटा तो नहीं चुरा रहे?

Samsung Galaxy Watch Active Specification Launch : सैमसंग Galaxy S10 के साथ 20 फरवरी को लॉन्च होगी गैलेक्सी वॉच एक्टिव, जानें क्या हैं फीचर्स

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App