नई दिल्ली. एपल कंपनी ने अमेरिका कैलिफोर्निया में मंगलवार 10 सितंबर को एक इवेंट आयोजित किया है. स्टीव जॉब्स थियेटर में आयोजित इस इवेंट में एपल आईफोन 11 के साथ आईओएस 13 से पर्दा उठा सकता है. एपल ग्राहकों को इस इवेंट का पिछले कुछ दिनों से इंतजार है. आईफोन 11 और आईओएस 13 के बारे में लॉन्चिंग से पहले काफी जानकारियां लीक हुई हैं. आईओएस 13 की बात करें तो यह एपल के मोबाइल फोन ऑपरेटिंग का लेटेस्ट अपडेट होगा. iOS 13 में नया डार्क मोड, कैमरा एनहांसमेंट, नया होम पेज, सिरी अपडेट समेत कई आकर्षक नए फीचर्स मिलने वाले हैं. आइए अपकमिंग iOS 13 के बारे में विस्तार से जानते हैं कि यूजर्स को इस नए सॉफ्टवेयर अपग्रेड में क्या खास मिलने वाला है-

Dark Mode-
डार्क मोड के जरिए एपल डिवाइस में ब्लैक थीम अप्लाई हो जाती है. डार्क मोड के कई फायदे हैं. इससे स्क्रीन की ब्राइटनेस कम होती है. आंखों पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है. डिवाइस की बैटरी ज्यादा चलती है. हाल ही में गूगल ने भी अपने एंड्रॉयड 10 में डार्क मोड को शामिल किया है. एपल के आईओएस 13 में यूजर्स को नए तरह का डार्क मोड दिखने को मिलेगा.

कंपनी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक यूजर्स को डार्क मोड ऑन या ऑफ करने के लिए मैनुअली टर्न ऑन या ऑफ करने का विकल्प दिया जाएगा. साथ ही डार्क मोड ऑन करते ही वॉलपेपर भी बदल जाएंगे. यूजर्स अपने हिसाब से डार्क मोड ऑन और ऑफ करने का टाइम भी सेट कर सकेंगे. वहीं सभी तरह की एप्लीकेशंस में भी यह मोड काम करेगा.

Video Editing Support-
एपल iOS 13 में वीडियो एडिटिंग फीचर भी मिलने वाला है. अभी तक सिस्टम में फोटो एडिटिंग फीचर दिया जाता रहा है लेकिन अब यूजर्स अपने एपल डिवाइस में वीडियो भी एडिट कर सकेंगे. इसमें वीडियो एड्जस्टमेंट, फिल्टर्स और क्रॉप समेत कई अन्य फीचर्स सपोर्ट करेगा. इसमें 4K वीडियो को एडिट करने की सुविधा भी होगी.

Siri Update-
iOS 13 में सिरी फीचर में भी नया अपडेट मिलेगा. सिरी में न्यू इंडियन इंग्लिश वॉइस का सपोर्ट मिलेगा. सिरी के जरिए थर्ड पार्टी एप से म्यूजिक, ऑडियोबुक्स आदि भी प्ले कर सकेंगे.

New Keyboard-
एपल iOS 13 में यूजर्स को नए तरह का स्वाइप कीबोर्ड मिलेगा. क्विक पाथ सपोर्ट के जरिए आप स्क्रीन पर बिना हाथ हटाए स्वाइप कर वर्ड टाइप कर सकेंगे. साथ ही कीबोर्ड बार में वैकल्पिक शब्दों का विकल्प भी दिया जाएगा. ताकि यूजर्स आसानी से अगले शब्द का चयन कर सकेंगे. वॉइस टाइपिंग के दौरान कीबोर्ड ऑटोमैटिक डिटेक्ट कर देगा कि आप किस भाषा में बोल रहे हैं.

Apple iPhone 11 Launch: 10 सितंबर को लॉन्चिंग से पहले लीक हुए एपल आईफोन 11 सीरीज के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

OnePlus TV India Launch: इस महीने भारत में लॉन्च होगा वनप्लस टीवी, इंटीग्रेटेड कैमरा के साथ ग्राहकों को मिलेगी वीडियो कॉलिंग की सुविधा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App