Android 10 Update: चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी ने बुधवार को भारत में अपना नया मोबाइल फोन Mi A3 लॉन्च किया था. Mi A3 मोबाइल फोन Mi A1 और Mi A2 के बाद कंपनी का तीसरा ऐसा स्मार्टफोन है जो एंड्रॉइड वन प्रोग्राम के तहत लॉन्च किया गया है. हालांकि ग्राहकों के लिए सबसे अच्छी खबर यह है शाओमी Mi A3 गूगल एंड्रॉइड 10 अपडेट पाने वाला पहला स्मार्टफोन होगा. इसके चलते न ही एमआईयूआई, न ही थर्ड पार्टी एप्स की जरूरत होगी. बता दें Mi A3 मोबाइल फोन को एंड्रॉइड पाई के साथ लॉन्च किया गया था लेकिन शाओमी की तरफ से लॉन्च के मौके पर कहा गया था कि Mi A3 एंड्रॉइड Q सॉफ्टवेयर अपडेट पाने वाला पहला स्मार्टफोन होगा. गूगल की तरफ से आधिकारिक तौर पर कहा गया है एंड्रॉइड Q ही एंड्रॉइड 10 है.

लॉन्च के समय शाओमी इंडिया के हेड ऑफ कैटेगरी रघु रेड्डी ने Mi A3 को लेकर कंपनी के सॉफ्टवेयर प्लान को कन्फर्म किया था. एंड्रॉइड Q का बीटा वर्जन अपनी फाइनल स्टेज पर पहुंच चुका है और इसी महीने कभी गूगल पिक्सल डिवाइस के लिए रिलीज किया जा सकता है. इसके तुरंत बाद गूगल का यह ऑपरेटिंग सिस्टम अन्य डिवाइस के लिए भी रिलीज किया जाएगा. इनमें सभी एंड्रॉइड वन स्मार्टफोन शामिल होंगे. हालांकि इन एंड्रॉइड वन स्मार्टफोन में उन डिवाइस को ज्यादा एडवांटेज मिलेगी, जो कस्टम स्किन के बजाया स्टॉक एंड्रॉइड के साथ आते हैं. शाओमी की तरफ से Mi A3 के लिए इस साल दिसंबर तक एंड्रॉइड Q अपडेट रिलीज कर दिया जाएगा. जल्द ही कंपनी की तरफ से Mi A3 के लिए Android Q beta रिलीज की घोषणा की जाएगी.

शाओमी Mi A3 स्मार्टफोन Mi A2 स्मार्टफोन का अपग्रेडेड वर्जन है. शाओमी Mi A3 में 3.5mm का हेडफोन जैक दिया गया है. शाओमी Mi A3 कंपनी का पहला ऐसा फोन है जिसमें ट्रिपर रियर कैमरा सेटअप के साथ इन डिस्प्ले, फिगंर प्रिंट सेंसर और यूएसबी टाइप सी पोर्ट की सुविधा दी गई है. भारत में इस मोबाइल फोन के 2 वैरिएंट लॉन्च किए गए हैं. Mi A3 के 4जीबी रैम और 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज वाले वैरिएंट की कीमत 12999 है. वहीं 6जीबी रैम और 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज वाले वैरिएंट की कीमत 15999 है. शाओमी Mi A3 मोबाइल फोन को व्हाइट, ब्लू और ग्रे कलर में लॉन्च किया गया है. भारत में कल से यह फोन बिक्री के लिए उपलब्ध होगा.

कैमरा की बात करें तो Mi A3 में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया है. इसमें 48 मेगापिक्सल का f/1.78 अपर्चर वाला प्राइमरी कैमरा सेंसर, 8-मेगापिक्सल का वाइड एंगल लेंस और एक 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसिंग कैमरा सेंसर शामिल है. सेल्फी के लिए मोबाइल फोन में 32 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है. इसके अलावा शाओमी ने इसमें 4030 एमएएच की पावरफुल बैटरी दी है, जो यूएसबी टाइप सी 18w फास्ट चार्चिंग को सपोर्ट करती है.

Android 10 Key Features: एंड्रॉयड 10 होगा एंड्रॉयड क्यू का आधिकारिक नाम, गूगल ऑपरेटिंग सिस्टम के नए वर्जन के खास फीचर्स के बारे में पूरी जानकारी

Android 10 Nokia Phones: नोकिया 7.1, 8.1 और 9 प्योरव्यू में जल्द मिलेगा एंड्रॉयड 10 अपडेट

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर