नई दिल्ली. गूगल ने एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के नए वर्जन के बारे में घोषणा कर दी है. एंड्रॉयड ओएस का अगला वर्जन एंड्रॉयड 10 होगा. गूगल ने एंड्रॉयड क्यू का आधिकारिक नाम एंड्रॉयड 10 रखा है. साथ ही पुरानी सभी परंपराओं को तोड़ते हुए गूगल ने इस बार एंड्रॉयड के नए वर्जन का नाम किसी डेजर्ट या मिठाई के नाम पर नहीं रखा है. साथ ही कंपनी आगे भी अब एंड्रॉयड के किसी भी वर्जन का नाम डेजर्ट के नाम पर नहीं रखेगी. यानी कि अब एंड्रॉयड 10 के बाद अगला वर्जन एंड्रॉयड 11 होगा. इससे पहले तक एंड्रॉयड 10 को एंड्रॉयड क्यू के नाम से पुकारा जा रहा था लेकिन अब गूगल ने आधिकारिक घोषणा कर दी है कि अपने अगले ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम एंड्रॉयड 10 होगा.

शाओमी के हाल ही में लॉन्च हुए Mi A3 मोबाइल फोन में सबसे पहले एंड्रॉयड 10 ओएस अपडेट दिया जाएगा. गूगल ने एंड्रॉयड 10 का एक नया लोगो भी लॉन्च किया है जो कि पुराने लोगो से काफी ज्यादा आकर्षक लग रहा है. एंड्रॉयड 10 में डार्क मोड, बबल समेत लोकेशन प्राइवेसी संबंधित कुछ नए फीचर्स भी जोड़े गए हैं. आइए देखते हैं कि गूगल के लेटेस्ट एंड्रॉयड वर्जन में क्या-क्या खासियत मिलने वाली है.

Google Android 10 Update Key Features Highlights:

एंड्रॉयड 10 में यूजर्स अपने मोबाइल फोन की थीम को सेटिंग में जाकर चेंज कर सकेंगे. यूजर्स के पास डार्क मोड एक्टिव करने का विक्लप होगा. डार्क मोड के जरिए बैटरी मोबाइल की बैटरी लाइफ बढ़ेगी.

एंड्रॉयड 10 में वाईफाई हॉटस्पॉट कनेक्ट करने के लिए पासवर्ड की जरूरत नहीं होगी. गूगल के इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम के जरिए फोन में क्यू आर कोड के जरिए आसानी से वाईफाई कनेक्ट किया जा सकेगा.

एंड्रॉयड 10 में मोबाइल फोन यूजर्स एक ही बार में ऑडियो को सुन भी सकेंगे और उसे रिकॉर्ड भी कर सकेंगे. इससे पहले के वर्जन में रिकॉर्डिंग के दौरान दूसरे एप्लीकेशंस की प्रोसेसिंग बंद हो जाती थी लेकिन एंड्रॉयड 10 यूजर्स को ऑडियो रिकॉर्डिंग में ज्यादा सुविधा दी जाएगी.

यदि फोन में प्रोसेसिंग स्लो होती है या फोन गर्म हो जाएगा तो थर्मल एपीआई के जरिए यूजर्स फोन का तापमान कम कर सकेंगे. एंड्रॉयड 10 में थर्मल एपीआई के जरिए फोन गर्म होने पर एप्स और गेम्स की प्रोसेसिंग कम कर दी जाएगी ताकि आपके फोन का तापमान कम किया जा सकेगा.

एंड्रॉयड 10 में सेटिंग पैनल्स की प्रोसेसिंग को और भी स्मूथ बनाया गया है. यूजर्स को जिस सेटिंग टूल की जरूरत होगी उसे वर्तमान में खुले पेज पर ही दिखा लिया जाएगा. उसके लिए अलग से सेटिंग पेनल में जाने की जरूरत नहीं होगी.

एंड्रॉयड 10 में मोबाइल यूजर्स को नोटिफिकेशन के बबल को ऑफ करने का विकल्प दिया जाएगा. यानी कि यदि आप को एप्लीकेशन यूज कर रहे हैं और नोटिफिकेशन आने पर उसका पॉप-अप उस एप्लीकेशन में शो हो रहा है तो उसे सेटिंग में जाकर ऑफ करने का विकल्प दिया गया है.

Android 10 Nokia Phones: नोकिया 7.1, 8.1 और 9 प्योरव्यू में जल्द मिलेगा एंड्रॉयड 10 अपडेट

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर