Tuesday, July 5, 2022

इंस्टाग्राम पर हुआ केस, अस्पताल पहुंची लड़की

नई दिल्ली, सोशल मीडिया की दुनिया एक वरदान है तो कहीं न कहीं श्राप भी. श्राप उन बच्चों के लिए जो इस दुनिया से बाहर नहीं आना चाहते. जिन्हें सोशल मीडिया की लत है या जो इसकी आदत के शिकार हो जाते हैं. ऐसा ही एक मामला अमेरिका से सामने आ रहा है. जहां बेटी की इंस्टाग्राम चलाने की आदत ने जब उसे अस्पताल पहुंचा दिया तब माता-पिता ने कंपनी पर ही केस कर दिया. आइये बताते है आपको इस पूरी घटना के बारे में.

क्या है मामला?

यह घटना अमेरिका की है. जहां एक लड़की के माता-पिता ने फेसबुक और इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी मेटा (Meta) पर केस किया है. केस करने वाले माता-पिता का कहना है कि उनकी बेटी इंस्टाग्राम इस्तेमाल करने से बीमार हो गई है. दरअसल इस आदत की वजह से उनकी बच्ची को ईटिंग डिसऑर्डर, खुद को नुकसान पहुंचाने और आत्महत्या के विचार जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. जिस कारण अब वह कंपनी के खिलाफ ही केस कर रहे हैं. कैलेफोरनिया की नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में यह केस दर्ज़ किया गया है.

हुआ खुलासा

इस शिकायत में मेटा के इंटरनल रिसर्च पेपर का जिक्र है, यह पेपर्स लीक हुए थे. बता दें, इन लीक पेपर्स में बिहैवियर को लेकर कुछ सर्वे किए गए हैं. मेटा और इंस्टाग्राम के खिलाफ दर्ज मामले में यह भी बताया गया है कि 11 वर्षीय इस लड़की ने अपने माता-पिता की जानकारी के बिना इंस्टाग्राम अकाउंट बनाया था, बता दें, अकाउंट बनाने की मिनिमम रिक्वायरमेंट 13 से कम है.

हॉस्पिटल पहुंच गई लड़की

लड़की के माता-पिता ने आरोप लगाया है कि इंस्टाग्राम के आर्टिफिशल इंटेलिजेंस इंजन ने लड़की को प्लेटफॉर्म का आदी बना दिया था. इतना ही नहीं 11 वर्षीय लड़की को खुद को नुकसान पहुंचाने वाले कंटेंट भी दिखाए गएं. बहरहाल इस समय यह लड़की 19 वर्ष की है और सोशल मीडिया की आदि होने के कारण डिप्रेशन और एंजायटी से भरी हुई है. इस समय यह लड़की अस्पताल में भर्ती है जो दिमागी दिक्कतों का भी सामना कर रही है.

ये भी पढ़े-

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

Latest news

Related news

<1-- taboola end -->