नई दिल्ली. अमेजन ने भारतीय स्मॉर्टफोन यूजर्स को ध्यान में रखते हुए एंड्रॉयड डिवाइसेज के लिए लाइट वेब ब्राउजर रिलीज कर दिया है. कंपनी का दावा है कि ये एप डिवाइसेज पर कम स्पेस कंज्यूम करता है. अमेजन के लाइट वेब ब्राउजर का साइज मात्र 2 एमबी है. एप गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है. यह एंड्रॉयड 5.0 मार्शमैलौ या उससे अधिक की डिवाइसेज पर कार्य करेगा.

अमेजन का दावा है कि यह ब्राउजर कम इंटरनेट स्‍पीड पर भी बेहतरीन काम करता है. साथ ही आपके डेटा की खपत भी दूसरे ब्राउजर के मुकाबले काफी तेजी होती है. लेकिन इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि अमेजन का ब्राउजर आपके डाटा की सुरक्षा करता है. कंपनी के मुताबिक यह यह आपकी जानकारी का स्‍टोर नहीं करता है, जिससे आपसे जुड़ी जानकारियों के लीक होने की संभावना नहीं होती.

कंपनी ने प्‍लेस्‍टोर पर दावा किया है कि ऐप प्राइवेट मोड यूज करने के लिए किसी तरह की परमीशन नहीं मांगता. दूसरे वेब ब्राउजर्स की तरह यह ब्राउजर यूजर्स को प्राइवेट डेटा कलेक्‍ट नहीं करता. इस ब्राउजर के होम पेज पर टॉप और फेमस न्‍यूज सोर्सेज से आने वाली न्‍यूज, क्रिकेट और इंटरटेनमेंट की खबरें यूजर्स का काम आसान करती हैं. फिलहाल अमेजॉन के इस वेब ब्राउजर को ज्यादा लोगों ने डाउनलोड भी नहीं किया है और रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके सिर्फ 1,000 डाउनलोड दिख रहे हैं. बता दें कि गूगल और फेसबुक जैसी कंपनियां अपने कई ऐप्स का लाइट वर्जन लॉन्च करती हैं. इन ऐप्स को स्लो इंटरनेट स्पीड यूजर्स के लिए डिजाइन किया जाता है, ताकि वो स्लो इंटरनेट में इन ऐप्स के फीचर्स यूज कर सकें.

Moto G6 Launch से पहले मोटो के इस हैंडसेट की कीमत में 4000 रुपए की कटौती

गूगल होम और गूगल होम मिनी स्मार्ट स्पीकर्स भारत में लॉन्च, जानें फीचर्स और कीमत

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App