नई दिल्ली. वर्तमान में शहरों में लगभग हर किसी के पास कार है. सभी शहरों में कार की भरमार देखने को मिलती है. हालांकि लोगों के पास कई बार कार को पार्क करने के लिए घर के अंदर जगह नहीं होती. इस कारण वो लोग अपनी कार बाहर सड़कों पर पार्क कर देते हैं. शॉपिंग करने जाएं या ऑफिस जाएं तो भी कार बाहर ही पार्क करनी पड़ती है. ऐसे में कार की चोरी की संभावना भी बढ़ जाती है. आजकल कार को चोरी करने के लिए कुछ डिवाइस भी आने लगे हैं. ये डिवाइस इस्तेमाल करने से चोरों को कार का शीशा तोड़ने की भी जरूरत नहीं पड़ती है. ऐसे तो कार कंपनियां अपनी कारों को हाईटेक बना रही हैं. कारों में सिक्योरिटी के लिए रिमोट लॉक और इंजन ईम-मोबिलाइजर्स इस्तेमाल किए जा रहे हैं. लेकिन अमेजन पर मिलने वाली एक छोटी सी डिवाइस के आगे ये सब फेल हैं.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मॉर्डन कार भी सुरक्षित नहीं है. यहां तक की कार आधुनिक हो गई है इसी कारण खतरा बढ़ गया है. दरअसल रिमोट कंट्रोल वाली चाबी जिन कारों में होती है अमेजन पर मिलने वाले एक डिवाइस की मदद से उन कारों को आसानी से हैक या चोरी किया जा सकता है. कार चोरी करने के लिए पहले चोर उसकी खिड़की तोड़ते थे जिससे शोर होता था और समय लगता था. अब इस डिवाइस की मदद से चोर आसानी से 10 सेकेंड में कार चोरी कर लेते हैं. सुरक्षा कारणों से कार हैक करने वाली उस डिवाइस का नाम नहीं दिया जा रहा है. हैरानी की बात है कि इस तरह की डिवाइस अमेजन पर आसानी से बिक रही है.

कैसे होती है कार हैक

  • डिवाइस के जरिए कार की रिमोट कंट्रोल चाबी के कोड को डीकोड किया जाता है.
  • कोड हैकर्स के लैपटॉप पर भेजा जाता है.
  • हैकर कार का रिमोट एक्सेस हैक करके कार के दरवाजे का लॉक तोड़ता है.
  • हैक करके ही इंजन को स्टार्ट किया जाता है.

इसी तरह कार को आसानी से चोरी किया जाता है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार टेस्टिंग के दौरान एक कार को सिर्फ पांच सेकेंड में हैक कर लिया गया. इसके लिए एक स्कैनर और रीपीटर की मदद ली गई.

कैसे बचें कार हैक से

  • कार में गियर लॉक लगवाएं.
  • कार और रिमोट वाली चाबी की रेंज दूर रखें. यदि ऑफिस, बाजार या घर में हैं तो कार और चाबी की दूरी बनाए रखें.
  • चाबी की रेंज कम करने के लिए उसे एक पैकेट या खाना पैक करने के फॉइल में रखें.

कार और चाबी की रेंज जितनी दूर होगी उतना ही इसे हैक करना मुश्किल होगा. चाबी की रेंज ना मिलने पर इसे डिकोड नहीं किया जा सकता है. इसी तरह कार को हैक होने से बचाया जा सकता है.

Maruti Suzuki Jimny India Launch: जिप्सी के दीवानों के लिए खुशखबरी, 2020 में आ रही है मारुति जिम्नी, जानिए क्या है इस गाड़ी में खास

Hyundai Venue launched: कॉम्पैक्ट एसयूवी हुंडई वेन्यू भारत में लॉन्च, इस दमदार कार की जानें कीमत, फीचर्स, माइलेज समेत अहम जानकारी