नई दिल्ली. Amazon Alexa Multilingual Mode: अमेजन ने पिछले महीने एलेक्सा में मल्टीलिंगुअल मोड (बहुभाषी) लाने की घोषणा की थी. अब इसे भारतीय यूजर्स के लिए उपलब्ध करा दिया गया है. एलेक्सा अब अंग्रेजी हिंदी (Hindi) और हिंग्लिश (Hinglish) भाषा को भी सपोर्ट करेगी. एलेक्सा हिंदी और हिंग्लिश समझेगी और इन भाषाओं में बात भी करेगी. अमेजन एलेक्सा में मौजूद वर्चुअल असिस्टेंट के जरिए हिंदी, इंग्लिश या हिंग्लिश भाषा को डिवाइस समझ जाएगी. यानी कि यूजर्स को सेटिंग्स में जाकर बार-बार एलेक्सा की भाषा नहीं बदलनी पड़ेगी. यूजर्स जिस भाषा में कमांड देंगे, एलेक्सा उसको समझकर उसी भाषा में उत्तर देगी.

भारत के अलावा अमेजन ने दूसरे अन्य देशों में भी एलेक्सा मल्टीलिंगुअल मोड लॉन्च किया है. अमेरिका में स्पेनिश और कनाडा में फ्रेंच भाषा का सपोर्ट जोड़ा गया है. जिस भाषा में यूजर्स बोलेंगे उसी भाषा में एलेक्सा जवाब देगी. भारत में एलेक्सा के यूजर्स बड़ी संख्या में हैं और उनमें सबसे ज्यादा हिंदी बोलने वाले हैं. मल्टीलिंगुअल मोड के आने से एलेक्सा को कमांड करना और भी आसान हो जाएगा.

अमेजन के एलेक्सा वॉइस असिस्टेंट के जरिए यूजर्स सवाल पूछ सकते हैं, म्यूजिक और वीडियोज प्ले करने का कमांड दे सकते हैं, अलार्म-टाइमर सेट कर सकते हैं, लेटेस्ट न्यूज और अन्य जानकारी के बारे में सर्च कर सकते हैं.

अमेजन ने अपने आधिकारिक बयान में बताया कि हिंदी में यूजर्स एलेक्सा वॉइस असिस्टेंट का उपयोग कर जोक्स, शायरी, गेम, कबीर के दोहे, पंचनामा स्टोरिज, बॉलीवुड डायलॉग्स समेत अन्य कई तरह के बारे में जानकारी ले सकेंगे. एलेक्सा वर्तमान में अंग्रेजी की करीब 30,000 स्किल्स और हिंदी की 500 से ज्यादा स्किल्स को सपोर्ट करती है.

Also Read ये भी पढ़ें-

वनप्लस टीवी क्यू1 और क्यू1 प्रो पर मिल रही 5,000 रुपये तक की छूट, जानिए कैसे

अमेजन ने भारत में लॉन्च किया इको, इको डॉट विद क्लॉक और इको स्टूडियो, जानें कीमत और फीचर्स

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App