नई दिल्ली. चीन की ऑनलाइन शॉपिंग साइट अलीबाबा ने एक दिन की सेल में 24 बिलियन डॉलर की कमाई की ही. अगर भारतीय करेंसी के हिसाब से देखें तो यह कमाई 1700 अरब से भी अधिक है. हालांकि यह कमाई 24 घंटे की नहीं बल्कि उससे भी कम की है, अलीबाबा ने पहले घंटे में 12 बिलियन की कमाई की. इसके बाद सेल में गिरावट आई और महज 9 घंटे में 23 बिलियन डॉलर की कमाई की. इस साल में अलीबाबा पर हुई सेल में 200,000 से अधिक ब्रांड भाग ले रहे हैं. साल 2009 के शॉपिंग फेस्टिवल में 27 व्यापारियों की भागीदारी के साथ उपभोक्ताओं के लिए ऑनलाइन शॉपिंग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अलीबाबा की एक सेल का आयोजन हुआ था.

सिंगल्स डे पहली सेल तीन सप्ताह पहले बंद हुई और एस्टी लॉडर (ईएल) के अनुसार रिकॉर्ड 1 बिलियन युआन ($ 143 मिलियन) में रेक किया. अलीबाबा के उपयोगकर्ताओं ने AppleiPhone 11s के लिए 100 मिलियन युआन ($ 14 मिलियन) का प्री-ऑर्डर किया है. हालांकि इस वर्ष की सिंगल्स डे सेल में अलीबाबा विकास के लिए चीन की धीमी अर्थव्यवस्था और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ ट्रेड वॉर के दबाव में है.

साइटिक सिक्योरिटीज ने 9 नवंबर के एक शोध नोट में इस साल 20-25 प्रतिशत बढ़ने के लिए सिंगल्स डे सेल की बिक्री का अनुमान लगाया. जो चीन में समग्र ई-कॉमर्स विकास को धीमा करके आंशिक रूप से वापस आ गया. चीनी के मार्केट में 486 बिलियन डॉलर के बाजार मूल्य के साथ इस साल अमेरिकी पॉप स्टार टेलर स्विफ्ट और जैक्सन यी जैसी जैसे कई हस्तियों द्वारा प्रदर्शन के साथ 24 घंटे के शॉपिंग फेस्ट को बंद कर दिया.

इस सेल ने पहले मिनट और आठ सेकंड में 1 डॉलर बिलियन और पहले घंटे में 84 बिलियन युआन तक की कमाई की, जो पिछले साल के 69 बिलियन युआन के शुरुआती पड़ाव से 22 प्रतिशत अधिक था. सिगंल्स डेल सेल सोमवार सुबह चीन के ट्विटर जैसे वीबो माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर टॉप ट्रेंडिंग टॉपिक्स में से एक था, जिसमें यूजर्स ने इस बात पर चर्चा की कि उन्होंने अपना पैसा किस पर खर्च किया.

ये भी पढ़ें

Realme X2 Pro Launch Date: रियलमी एक्स 2 प्रो मोबाइल फोन भारत में 20 नवंबर को होगा लॉन्च, फ्लिपकार्ट पर हुआ टीज

Vivo Y91, Y91i Price Cut: वीवो वाई 91 और वाई 91i मोबाइल फोन के भारत में दाम हुए कम, जानें नई कीमत और स्पेसिफिकेशंस