Saturday, December 10, 2022
गुजरात नतीजे (182/182)  हिमाचल नतीजे (68/68) 
BJP - 156 BJP - 25
AAP - 05 CONG - 40 
CONG - 17  AAP - 00
OTH - 04  OTH - 03 

गुजरात में भाजपा की प्रचंड जीत पर क्या बोला विदेशी मीडिया ?

0
गांधीनगर. बीते दिन गुजरात और हिमाचल चुनाव के नतीजे आए हैं. गुजरात में भाजपा ने भारी बहुमत के साथ जीत हासिल की है. भाजपा...

पठान: फिल्म का पहला गाना बेशर्म रंग, गोल्डन बिकनी में दीपिका ने दिखाया जादू

0
मुंबई: शाहरुख खान इन दिनों खूब चर्चा में है और उतनी ही चर्चा में हैं उनकी फिल्म पठान। मेकर्स फिल्म को लेकर दर्शकों को...

गुजरात-हिमाचल के नतीजों का राजस्थान कनेक्शन, गहलोत नपेंगे?

0
नई दिल्ली. गुजरात और हिमाचल प्रदेश चुनाव के नतीजे आ गए हैं, एक राज्य में कांग्रेस को मुंह की खानी पड़ी तो वहीं दूसरे...
vaani kapoor

इस एक्ट्रेस के बेटे ने ही कर दी माँ की हत्या, नदी में फेंका...

0
मुंबई: सोशल मीडिया पर आए दिन कुछ न कुछ वायरल होता रहता है। कुछ दिनों से जुहू में एक 74 वर्षीय महिला की हत्या...

बिग बॉस 16: शहनाज को देखकर सलमान खान को आया सीजन-13 याद, अभिनेत्री से...

0
मुंबई; बिग बॉस 16 के अपकमिंग एपिसोड में शहनाज गिल अपना नया गाना घनी सयानी’ का प्रमोशन करने पहुंची थी। जी हाँ! अभिनेत्री उसी...

आखिर एक कोने से क्यों कटे होते हैं SIM Card? जानिए इसके पीछे की वजह

नई दिल्ली: देश के समय में शायद ही कोई ऐसा होगा जो मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं करता है. हर उम्र के लोग फोन का इस्तेमाल करते हैं. इसके अलावा आज के समय में एक चीज बेहद आम है और वो है इंटरनेट। बहरहाल, मोबाइल फोन हो या फिर इंटरनेट, इसे चलाने के लिए जो सबसे अहम चीज होती है उसमें लगने वाला सिम कार्ड। बिना सिम कार्ड के महँगे से महँगा फ़ोन भी किसी काम का नहीं है.

 

लिहाजा, आपने भी कई सारे कंपनियों के सिम कार्ड देखे होंगे, लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि आखिर सिम कार्ड कोने से कटा हुआ ही क्यों होता है? यानी कि किस वजह से सिम कार्ड के एक कोने से कट लगाया जाता है? अगर नहीं तो आइये आज आपको इस वजह के बारे में बताते हैं:

पहले ऐसे होते थे सिम कार्ड

 

आपको बात दें, सिर्फ हमारे देश में ही सिम कार्ड साइड में से कटे हुए नहीं होते हैं बल्कि दुनिया भर में इसी तरह से सिम कार्ड बेचे जाते हैं. आज के समय में सिम कार्ड बेचने वाली तमाम कंपनियां देश में मौजूद है. लेकिन आपको बता दें पहले के समय में जो सिम कार्ड बनाए जाते थे, वो चौकोर शेप होते थे.

 

इस वजह के चलते कटने लगे सिम कार्ड

 

दरअसल, सिम का सीधा हिस्सा कौन सा है और उल्टा हिस्सा कौन सा है, लोगों को यह समझने में काफी परशानी होती थी. जिसके चलते लोग इसका सीधा हिस्सा ठीक से पहचान नहीं पाते थे और इसे अपने ने मोबाईल फोन में उल्टा ही फिट कर लिया करते थे. नतीजतन नेटवर्क ना आने जैसी समस्या होने लगती थी.

 

कट लगने से हुई सुविधा

 

इसी परेशानी को दूर करने के लिए तमाम टेलीकॉम कंपनियों ने सिम के आकार में बदलाव करने का फैसला किया। इसके बाद से इसे एक साइड से काट दिया जाता है. ऐसे में कोई भी आदमी आराम से सिम कार्ड को फोन में फिट कर सकता है.

 

 

यह भी पढ़ें:

उर्फी ने पहनी एयरपोर्ट पर ब्रा, लोग बोले ये क्या है……?

 

भोजपुरी एक्ट्रेस मोनालिसा ने शॉर्ट ड्रेस में फ्लॉन्ट किया अपना हॉट फिगर, यूजर ने कर दी सनी लियोन से तुलना

Latest news