Aadhaar PVC Card: वर्तमान में आधार कार्ड हमारे दैनिक जीवन का महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है. ऐसे में UIDAI द्वारा आधार कार्ड से जुड़ी नई अपडेट की जानकारी साझा की जाती है. अब आधार कार्ड में फिर से बदलाव होने जा रहा है. UIDAI आधार को पोविवनाइल क्लोराइड ( PVC) के रूप में निकाल रही है. इसके साथ ही अब आप पीवीसी आधार कार्ड संबंधित ओटीपी किसी भी रजिस्टर्ड फोन नंबर से मंगा सकते हैं. अगर पीवीसी आधार कार्ड की खासियत की बात करें तो यह बिल्कुल एटीएम कार्ड की तरह होगा. इसके चलते इसे कैरी करना आसान हो जाएगा.

बता दें कि पीवीसी आधार कार्ड की प्रिटिंग क्वालिटी और लेमिनेशन क्वालिटी काफी बेहतर है. इस कार्ड को आसानी से कैरी करते हुए वर्षों तक सुरक्षित रखा जा सकता है. इस कार्ड में QR कोड भी होगा जिससे आप कार्ड की वास्तविकता की पुष्टि कर सकेंगे. पीवीसी कार्ड को इस्तेमाल करना काफी आसान होगा. इसके साथ ही पानी में भींगने पर भी पीवीसी आधार कार्ड गीला नहीं होगा और न ही खराब होगा. अब तक की जानकारी के आधार पर पीवीसी आधार कार्ड को किसी तरह के नुकसान होने की संभावना नजर नहीं आ रही है. इस संबंध में UIDAI ने भी ट्वीट कर जानकारी दी है. UIDAI ने ट्वीट कर कहा है कि आपका आधार अब ऐसे आकार में आएगा, जिसे आप आसानी से अपनी जेब में रख सकते हैं. साथ ही ये बिल्कुल सिक्योरिटी वाइस सुरक्षित है.

UIDAI ने अन्य ट्वीट में लिखा- आधार आपकी जेब में. अब आप किसी भी मोबाइल नंबर पर अपने आधार कार्ड की ओटीपी मंगा सकते हैं. वहीं परिवार का एक सदस्य पूरे परिवार के सदस्यों को लिए PVC कार्ड को ऑनलाइन मंगवा सकता है. PVC कार्ड को ऑनलाइन मंगवाने के लिए इस लिंक residentpvc.uidai.gov.in पर फौरन ऑर्डर करें. इस लिंक पर क्लिक करते ही एक विंडो ओपन होगा. इस विंडो पर पीवीसी आधार कार्ड के संबंध में सारी जानकारी दी हुई है.

Post Office Savings Schemes: पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम में मिलता है बैंक से ज्यादा ब्याज, जानिए कौन-कौन सी स्कीम में जमा कर सकते हैं पैसा?

Sukanya Samriddhi Account: सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर का ऐसे करें इस्तेमाल, इस तरह चेक करें ऑनलाइन बैलेंस

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर