नई दिल्ली : आपके पास भी अगर एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो ये खबर आपके लिए अहम हो सकती है, वैसे तो आमतौर पर इन स्मार्टफोन्स में वायरस आता नहीं है लेकिन अगर आपके फोन में वायरस आ गया है तो आप ऐसे अपने फोन को ठीक कर सकते हैं.
 
Lenovo के इन स्मार्टफोन्स पर यहां मिल रहा हैं बंपर डिस्काउंट
 
कई बार फोन में कुछ ऐसी गड़बड़ियां आ जाती है जिस कारण स्मार्टफोन ठीक से काम नहीं करते हैं, वायरस कैसा भी हो वह एंड्रॉयड में एप्स की मदद से घुसता है. अगर आपको लगता है की आपके फोन में भी वायरस है तो सबसे पहले एप्स को चैक करें. हमेशा एंड्रॉयड फोन में इस बात की हिदायत दी जाती है की प्ले स्टोर के अलावा बाहर से किसी भी एप को डाउनलोड न करें लेकिन कभी कभार लोग ऐसा कर बैठते हैं. 
 
बता दें की पिछले कुछ समय में प्ले स्टोर में भी खतरनाक एप्स के होने की जानकारी सामने आई थी, एप को डाउनलोड करने से पहले एप के बारे में सभी डिटेल्स को अच्छे से पढ़ लें. एप डाउनलोड करने के बाद अगर उससे खोलने पर आपका फोन हैंग कर रहा है तो इस बात की संभावना हो सकती है की आपके फोन में वायरस हो. अगर इस वायरस को हटाने में परेशानी आए तो समझ जाइए की ये एक मैलवेयर है.
 
 
ऐसे करें अपने स्मार्टफोन का बचाव
 
सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर Unknow Sources को डिसेबल करें. प्ले स्टोर में जाकर आप ऐंटीवायरस भी इंस्टॉल कर सकते हैं. कई वायरस काफी खतरनाक होते हैं, अगर एप अनइंस्टॉल करने पर भी न हो तो अपने फोन को फैक्टरी रीसेट करें.
 
स्मार्टफोन या टैबलेट को सैफ मोड पर डाल दें क्योंकि वायरस इन मोड पर नहीं चलते हैं. फोन को सेफ मोड पर कैसे डालें अब आपके जहन में ये सवाल आ रहा होगा तो गूगल पर जाएं और टाइप करें How to put model no. into safe mode और सर्च बटन दबाएं. जानकारी मिलने के बाद उसे फॉलो करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App