नई दिल्ली : घर को ठंडा करने के लिए आप एयरकंडिशन और कूलर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, अब हो सकता है कि इनके बिना ही आप अपने घर को ठंडा कर सकें.
 
कोलोराडो यूनिवर्सिटी के दो वैज्ञानिकों रौंग्गूई यैंग और जियाबो यिन ने एक ऐसी फिल्म बनाई है, जो कमरे को ठंडा रख सकती है. इन वैज्ञानिकों का दावा है कि इस फिल्म को अगर इमारत पर लगाया जाएग, तो उसके अंदर का तापमान ठंडा बना रहेगा. 
 
उनके मुताबिक इस फिल्म के इस्तेमाल में बिजली खर्च नहीं होगी. इस फिल्म को सिर्फ इमारत और घर पर लगाना होगा. यह रेडियोएक्टिव कूलिंग प्रोसेस के जरिए काम करेेगी. 
 
 
ग्लोबल वार्मिंग से निपटने में मदद
वैज्ञानिकों के अनुसार इस फिल्म को बनाने के लिए पॉलिमैथिलपेंटेन नाम के एक पदार्थ का इस्तेमाल किया गया है. इसमें ग्लास के छोटे-छोटे टुकड़े मिलाए गए हैं. इसके अलावा शीट के साइड में सिल्वर का भी उपयोग किया है, जो सूरज की किरणों को रिफ्लेक्ट करेगा. 
 
यह भी दावा किया गया है कि अगर बाहर का तापमान 37°C तो 20 स्क्वेयर मीटर की एक फिल्म एक औसत अमेरिकी घर का तापमान 20°C तक ला सकती है. इस फिल्मी कीमत प्रति स्क्वेयर 50 अमेरिकी सेंट होगी. 
 
 
सा​थ ही इस फिल्म के जरिए ग्लो​बल वॉर्मिंग को कम करने में भी आसानी मिलेगी. एयरकंडिश्निंग मशीनों का तापमान बढ़ाने में खासा योगदान होता है. यह कई तरह की खतरनाक गैसों का उत्सर्जन भी करती हैं. ऐसे में एसी का इस्तेमाल कम होने से धरती के तापमान में भी कमी आएगी. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App