नई दिल्ली : वैसे तो हम अपने फोन को बहुत संभालकर रखते हैं लेकिन कई बार अनजाने में फोन हाथ से पानी में गिर जाता है. पानी से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस को नुकसान पहुंचता है और फोन भी इसके बाद काम करना बंद कर देता है.
 
लेकिन, अगर तुरंत कुछ उपाय अपनाए जाएं तो आप अपने फोन को बचा सकते हैं. पानी में गिरे फोन को अगर पानी से पांच से आठ सेकेंड में निकाल लिया जाए तो फोन बच सकता है. इसके बाद मोबाइल की बैटरी निकालकर उसे स्विच ऑफ कर दें. 
 
फोन के पार्ट्स अलग कर लें
नॉन रिमूवेबल बैटरी वाले मोबाइल फोन को भी स्विच ऑफ करें. अब आसानी से अलग किए जा सकने वाले सभी पार्ट्स जैसे बैटरी पैनल, माइक्रो एसडी कार्ड और सिम कार्ड निकाल लें. इसके बाद फोन को किसी कॉटन के कपड़े या टिशू पेपर से पोछ लें. इस दौरान फोन को आॅन करने की कोशिश बिल्कुल भी न करें. ऐसा करने से आपके फोन का आईसी मदरबोर्ड शॉट हो सकता है.
 
 
अब फोन के भीगे हुए हिस्से को सूखे हुए चावल से भरी एक कटोरी में रख दें. इस कटोरी को सूरज की रोशनी में या किसी सूखी हुई जगह पर कम से कम एक दिन या इससे ज्यादा समय के लिए रख दें. 
 
चावल फोन की नमी को सोख लेगा और आपका फोन फिर से काम करने लगेगा. हालांकि, चावल की कटोरी को सूखी और गर्म जगह पर जितना ज्यादा समय तक रखेंगे फोन के ठीक होने की संभावना उतनी ज्यादा होगी. 
 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App