नई दिल्ली : नोटबंदी के बाद से ऑनलाइन पैमेंट में बढ़ावा देखने को मिला है. जिसके बाद से ऑनलाइन पेमेंट वॉलेट के इस्तेमाल में भी काफी बढ़ोतरी हुई है. अब ऑनलाइन भुगतान को बढ़ावा देते हुए भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम को पेमेंट बैंक लॉन्च करने की मंजूरी दे दी है.
 
पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा के मुताबिक अब अपने बैंक के लिए एक नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर एकाउंट खोलना होगा. पेमेंट बैंक को शुरू करने में दो से चार हफ्तों का समय लगेगा और अगले महीने से कामकाज शुरू हो जाएगा.
 
पहली ब्रांच
शर्मा ने बताया कि नोएडा में इसकी पहली ब्रांच खोली जाएगी. कंपनी का कहना है कि बैंक शुरू होने के बाद यूजर्स पेटीएम वॉलेट से पेटीएम बैंक के अपने अकाउंट में अमाउंट ट्रांसफर कर सकेंगे. इसके लिए कोई चार्ज भी नहीं कटेगा.
 
 
51 फीसदी हिस्सेदारी
रिपोर्ट्स के मुताबिक पेमेंट बैंक को शुरू करने के लिए शर्मा अपने पास से 220 करोड़ रुपये का शुरुआती निवेश कर रहे हैं. इसके अलावा बैंक के लिए 400 करोड़ रुपये के इनीशियल कॉरपस की जरूरत है. पेमेंट बैंक में शर्मा की हिस्सेदारी 51 फीसदी होगी और बाकी के शेयर मोबाइल वॉलेट फर्म पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के पास होंगे. वन97 में चीन की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने निवेश किया हुआ है.
 
लोन या क्रेडिट कार्ड नहीं कर पाएंगे इश्यू
इस बैंक के इस्तेमाल के लिए पेमेंट्स बैंक में हर ग्राहक 1 लाख रुपये तक डिपॉजिट कर सकेंगे. ये बैंक ग्राहकों को एटीएम कार्ड, डेबिट कार्ड तो दे सकते हैं लेकिन ये बैंक लोन या क्रेडिट कार्ड इश्यू नहीं कर पाएंगे. इसके अलावा ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग सर्विसेज भी अपने ग्राहकों को दे सकती है.
 
बता दें कि टेलिकॉम कंपनी एयरटेल ने पिछले साल नवंबर में ही एयरटेल पेमेंट्स बैंक की शुरुआत की थी.