नई दिल्ली. 2000 के नए नोट में बेशक कोई नैनो जीपीएस चिप ना हो लेकिन आप अपने नए नोट को स्कैन कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण जरूर सुन सकते हैं और यह कोई मजाक या अफवाह नहीं है.

दरअसल अब एक ऐप के जरिये आप नए नोट को स्कैन कर प्रधानमंत्री मोदी का 8 नवम्बर की रात का भाषण सुन सकते हैं. इसके लिए आपको मोदी कीनोट नाम की ऐप्लिकेशन को इंस्टाल करना होगा. गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद इस एप में यह साफ़ लिखा है कि इसका इस्तेमाल असली या नकली नोट पहचानने के लिए नहीं किया जा सकता है.

यह एप सिर्फ मनोरंजनक के मकसद से बनाई गयी है. हालांकि जब हमने इस एप को ट्राय किया तो पुराने नोटों के साथ इसने काम नहीं किया लेकिन 2000 के नोट के स्पेसिमेन के साथ भी इसने काम किया.

ऐसे करें इस्तेमाल

पहले इसे गूगल प्ले स्टोर से इनस्टॉल कर ले. इसके बाद एप को लांच करें और बारकोड के निशान पर क्लिक करें. इसके बाद फोन को नए नोट की तरफ घुमा दें. इसके असल में आपके हाथ में नोट का होना जरूरी नहीं है. यह ऐप कम्प्यूटर स्क्रीन पर दिख रहे 2000 के नोट के साथ भी काम करेगी. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App