हर महीने मोबाईल निर्माता कंपनियां नए और बेहतर स्मार्टफोन लॉन्च करती रहती हैं. इनमें से कुछ फ्लैगशिप मोबाईल होते हैं तो कुछ मिडरेंज और कुछ बजट स्मार्टफोन. ऐसे में अगर  आप भी अपना स्मार्टफोन समय-समय पर अपग्रेड करते रहते हैं तो जान लें कि आपका पुराना स्मार्टफोन भी आपके बहुत काम आ सकता है.

यहां हम ऐसे 6  काम बता रहे हैं जिनमें आपका पुराना स्मार्टफोन आपके बहुत काम आ सकता हैं. तो घर के किसी कोने में पड़े उस स्मार्टफोन को निकालिए और इस्तेमाल करना शुरू कीजिए.

1. सर्विसलांस कैमरा के तौर पर

आजकल सभी स्मार्टफोन एक अच्छे कैमरा के साथ आते हैं. ऐसे में आप अपने पुराने फोन को घर में,  दुकान पर या ऑफिस में नज़र रखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको आईपी वेब कैम या टाइनी कैम मोनिटर जैसी ऐप की जरुरत पड़ेगी.

2. कार के GPS डिवाइस के तौर पर 

आप अपने पुराने स्मार्टफोन को एक जीपीएस डिवाइस के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको वीगो या गूगल मैप्स जैसी कोई ऐप्लिकेशन इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें अगर आप ऑफलाइन मैप इनस्टॉल कर लेते हैं तो आपको इंटरनेट की भी जुरूरत नहीं पड़ेगी.

3. डिजिटल फोटो फ्रेम

आप अपने पुराने स्मार्टफोन को एक फोटो फ्रेम के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह फोटो फ्रेम एक डिजिटल फोटोफ्रेम होगा. इसके लिए अपने पुराने स्मार्टफोन में अपनी पसंदीदा फोटो अपलोड कर दें और उसे स्लाइड शो के तौर पर प्ले कर छोड़ दें. इसके लिए आप डिजिटल फोटो फ्रेम नाम की ऐप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 

4. यूनिवर्सल रिमोट कंट्रोलर के तौर पर 

अगर आपके पुराने स्मार्टफोन में आईआर ब्लास्टर है तो आप अपने फोन का इस्तेमाल सभी इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स के एक सिंगल  रिमोट कंट्रोल के तौर पर भी कर सकते हैं. 

5. मीडिया डिवाइस के तौर पर 

आप अपने पुराने स्मार्टफोन का इस्तेमाल मीडिया डिवाइस के तौर पर कर सकते हैं. अब आप यह पूछ सकते हैं कि यह  काम आपका नया स्मार्टफोन भी कर सकता है लेकिन बता दें कि इससे आपके नए स्मार्टफोन पर बेहद ही कम लोड पड़ेगा. इसके लिए आप अपने पुराने स्मार्टफोन से बेकार की सभी ऐप्लिकेशन्स निकाल दें और उसमें अपना सारा मीडिया कंटेंट भर दें. ऐसे में आपके पास अपना अलग मीडिया डिवाइस भी रहेगा. 

6. ई-बुक रीडर

अपने पुराने स्मार्टफोन को फैक्ट्री रिसेट कर उसे आप एक नए ई-बुक रीडर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप किंडल जैसी कोई ऐप्लिकेशन भी डाउनलोड कर सकते हैं. जिसके बाद आपके पास अपना खुद का एक ई-बुक रीडर होगा और आपका पुराना स्मार्टफोन भी बेकार नहीं पड़ा रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App