नई दिल्ली. गुरुवार को अपने लॉन्च इवेंट में एप्पल ने अपने मैकबुक प्रो मॉडल पेश किये. इसे कम्पनी के हेडक्वाटर क्यूपर्टिनो में पेश किया गया. नए मैकबुक में एप्पल ने नया डिज़ाइन, तेज कंपोनेंट और एक अनोखा मल्टी-टच स्क्रीन कंट्रोलर भी दिया है. 
 
13 और 15 इंच में लॉन्च हुए यह मैकबुक अगले तीन हफ्तों में अमेरिका में लोगों के लिए उपलब्ध होंगे. कम्पनी ने 1799 और 2399 डॉलर की कीमत में लॉन्च किया है. बात करें भारत में इनकी कीमतों की तो यह कुछ इस प्रकार होंगी. 
 
भारतीय कीमतें
 
भारत में एप्पल के नए मैकबुक की शुरुआती कीमत 1,55,900 रुपये होगी. इस कीमत में आपको टच बार और टच आईडी के साथ आने वाला 13 इंच का मैकबुक प्रो मिलेगा. वहीं 15 इंच का मैकबुक आपको 2,05,900 रुपये में मिलेगा. 
 
क्या है Touch Bar
 
 
एप्पल ने अपने नए मैकबुक में टच बार को जगह दी है और यह  फंक्शन बटन की जगह लेगा. यह  इंटरेक्टिव और कॉन्टेक्स्ट सेंसेटिव होगा. इसके जरिये मैकबुक को इस्तेमाल करने का अनुभव और भी स्मूथ हो जाएगा. 
 
लांच इवेंट में एप्पल की ओर से जानकारी दी गयी कि शब्दों को अपने आप पूरा करने, ईमेल लिखने और फिलिंग टूल्स का काम भी यह टच बार करेगा. इसके अलावा इसमें टच आईडी सेंसर भी आपको मिलेगा. 
 
पढ़िए स्पेसिफिकेशन
 
 
नए मैकबुक प्रो में आपको इंटल कोर आई5 और आई7 के छठवें जेनरेशन सीपीयू, 8 जीबी या 16 जीबी रैम और 256 जीबी मिलेगी. 13 इंच वाले मैकबुक में आपको 2560×1600 पिक्सल का  रिज़ॉल्यूशन मिलेगा. इसी तरह 15 इंच वाले मैकबुक में 2880×1800 पिक्सल का  रिज़ॉल्यूशन आपको मिलेगा. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App