नई दिल्ली. एक छोटी सी गलती की वजह से कई बार कंप्यूटर में मौजूद अहम डाटा डिलीट हो जाता है. ऐसे में जरूरी डाटा को वापस हासिल करने में मुश्किल हो जाती है. डाटा को वापस हासिल करने का एक रास्ता यह रहता है कि किसी भी सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन की शॉप पर जाकर डाटा को रिकवर कराया जाए लेकिन अब घर बैठे बड़ी आसानी से डिलीट हुआ डाटा रिकवर किया जा सकता है.
 
अब इन स्टेप से डिलीट डाटा को वापस प्राप्त किया जा सकेगा…
 
1. जिस हार्ड डिस्क से डाटा को रिकवर करना है उसे किसी दूसरे कम्प्यूटर से जोडें. अगर ये एक USB हार्ड डिस्क है तो इसे डायरेक्ट भी किसी कंप्यूटर से जोड़ा जा सकता है. इसके बाद डाटा रिकवरी सॉफ्टवेयर ‘Recover My Files’ का फ्री वर्जन डाउनलोड कर इन्स्टॉल करें.
 
2. सॉफ्टेवयर को इन्स्टॉल करने के बाद फाइल रिकवर करने के लिए फाइल को सर्च करना होगा. इसके बाद स्क्रीन पर आए ऑप्शन में से Complete Format Recover पर क्लिक करना होगा. 
 
3. Complete Format Recover पर क्लिक करने के बाद फिजिकल ड्राइव को सलेक्ट करना होगा. इसमें आपको हार्ड डिस्क के पार्टीशन भी दिखाई देंगे. जिस ड्राइव का डाटा या जिस ड्राइव में मौजूद फाइल को रिकवर करना चाहते हैं उसे सलेक्ट करके Next पर क्लिक करना होगा.
 
4. आगे फाइल को रिकवर करने के बारे में पूछा जाएगा. यहां किसी एक फाइल को या फिर सभी फाइलों को भी सलेक्ट कर सकते हैं. इसके बाद सलेक्ट की गई फाइल को सर्च करना होगा. इस सॉफ्टवेयर में 50GB की एक फाइल स्कैन करने में करीब एक घंटे का वक्त लग जाता है. 
 
5. स्कैनिंग पूरी होने के बाद यूजर्स को रिकवर हुई फाइल्स की पूरी लिस्ट दिखाई देगी लेकिन रिकवरी के बाद कई फाइल्स के नाम बदल गए होते हैं. ये सॉफ्टवेयर प्रीव्यू देखने का ऑप्शन भी देता है. प्रीव्यू देखकर सिर्फ वही फाइल्स सेव कर सकते हैं जिसकी जरूरत है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App