सेन फ्रांसिस्को. सेन फ्रांसिस्को के क्यूपर्टिनो में एप्पल का लाइव इवेंट शुरू हो चुका है. इस इवेंट में आज एप्पल अपना नया मैक बुक प्रो लॉन्च करने वाल है. फिलहाल इस इवेंट में सभी ने अपनी अपनी जगह लेना शुरू कर दिया है. एप्पल के इवेंट की पल पल की खबर आपको यहां मिलती रहेगी. 
 
लॉन्च की गयी TV ऐप 
 
एप्पल के लाइव इवेंट में टीवी ऐप लॉन्च की गयी है. इस से पहले टिम कुक ने आईफोन 7 के बारे में बात की. यह ऐप एप्पल टीवी पर काम करेगी. इस ऐप के जरिये टीवी पर स्पोर्ट्स देखते हुए आप ट्वीट्स आदि चेक कर पाएंगे. एप्पल की इस ऐप पर HBO की  होगी. यह ऐप कुछ-कुछ नेट फ्लिक्स जैसा ही है. जो वीडियो की सर्विस देगा. 
 
इसके अलावा इस ऐप पर लाइव टीवी भी देखा जा सकेगा.  
 
 
शुरू हुई  Mac Book Pro की बात
 
आखिरकार टिम कुक ने मंच संभाल लिया है और मैक बुक प्रो की बात शुरू कर दी है. इस हफ्ते एप्पल के पहले नोटबुक की 25वीं सालगिरह है. एप्पल ने पहला नोट बुक 25 अक्टूबर 1991 को लॉन्च किया था.  
 
पढ़िए फीचर्स
 
अभी तक जिन फीचर्स का जिक्र अफवाहों में हो रहा था वह आखिरकार पुख्ता हो गयी हैं. एप्पल के नए मैक बुक प्रो में ओलेड टच पैनल दिया गया हैं. इसे टच बार का नाम दिया गया हैं. इसमें रेटिना डिस्प्ले और मल्टी टच भी मिलेगा. 
 
टच बार पर वर्ड सजेशन भी आपको दिखाई देंगे. जब आप fn बटन दबाएंगे तो टच बार पर फ़ंक्शंस दिखाई देंगे. यह आपको अलग-अलग टैब्स में स्विच करने का मौका भी देगा. मैक बुक प्रो 15 में इंटल कोर आई7, रेडॉन प्रो ग्राफिक्स और 2 टीबी की एसएसडी मिलेगी. 
 
नए स्पीकर्स ज्यादा दमदार होंगे. मैक बुक प्रो 13 में इंटल कोर i5/i7 प्रोसेसर, इंटल आइरिस ग्राफ़िक्स और तेज़ एसएसडीमिलेगी. दोनों लैपटॉप्स में 4   थंडरबोल्ट 3 पोर्ट मिलेंगे. एप्पल ने एलजी के साथ मिल कर 5के स्क्रीन पर काम किया है.
 

Final Cut Pro और MS Office स्पोर्ट करेगा Touch  Bar

इसके बाद बात फाइनल कट प्रो की हुई. इसमें भी कई फीचर्स जोड़े गए हैं. इसका सबसे ख़ास फीचर इसका टच बार को स्पोर्ट करना है. इवेंट में सिर्फ टच बार के जरिये एडोबी फोटोशॉप में एडिट कर के दिखाया गया. 

 
इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस भी टच बार को स्पोर्ट करेगा. इसके अलावा मैकबुक प्रो पर हैडफ़ोन जैक मौजूद रहेगा. बता दें एप्पल की ओर से आईफोन 7 से हेडफोन जैक हटा लिया गया था. 
 
यह होगी कीमत 
 
एप्पल का मैकबुक प्रो इवेंट समाप्ति की ओर है. इनकी कीमतों का खुलासा कर दिया गया हैं. MacBook Pro 13″ फंक्शन की के साथ 1,499 डॉलर में मिलेगा. MacBook Pro 13 टच बार के साथ 1,799 डॉलर में मिलेगा. वहीं MacBook Pro 15” 2,399 डॉलर में मिलेगा. 
 
फंक्शन की वाले मैकबुक की शिपिंग आज से ही शुरू हो जाएगी.. वहीं अन्य दो लैपटॉप अगले कुछ हफ़्तों में उपलब्ध होंगे. 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App