July 18, 2024
  • होम
  • 20 करोड़ यूजर्स खतरे में, X का डेटा लीक, कैसे करें खुद को सुरक्षित?

20 करोड़ यूजर्स खतरे में, X का डेटा लीक, कैसे करें खुद को सुरक्षित?

  • WRITTEN BY: Aprajita Anand
  • LAST UPDATED : July 10, 2024, 2:14 pm IST

X data leak: Elon Musk के सोशल मीडिया X के करोड़ों यूज़र्स का डाटा लीक हो गया है. इसे लेकर एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें कहा गया है कि 200 मिलियन यानी 20 करोड़ से ज्यादा यूजर्स इससे प्रभावित हो सकते हैं। हालांकि, इस बारे में एक्स की ओर से कोई ऑफिशियल पुष्टि नहीं की गई है. साइबर प्रेस के रिसर्चर्स ने दावा किया है कि लीक हुए रिकॉर्ड का आकार 9.4GB (प्रत्येक 1GB की लगभग 10 फ़ाइलें) है। जिसमें यूज़र्स के Email ID, नाम और अन्य खाता डिटेल शामिल हैं। यह डेटा उल्लंघन लाखों X यूज़र्स को प्रभावित कर सकता है।

इस अकाउंट से लीक हुआ डेटा

रिसर्चर्स ने बताया कि यूज़र्स अब फिशिंग पहचान की चोरी और कई अन्य प्रकार के ऑनलाइन हमलों का सामना करना पड़ सकता है। लीक हुआ डेटाबेस मिचुपा नाम के अकाउंट से जारी किया गया था। जानकारी के मुताबिक, X अकाउंट से जुड़े इन लीक डेटा लीक में डाउनलोड करने योग्य लिंक हैं जो यूजर्स के लिए बड़ी मुसीबत ला सकते हैं।

खुद को ऐसे रखें सेफ

खुद को सुरक्षित रखने के लिए, उपयोगकर्ता कुछ सुरक्षा युक्तियाँ आज़मा सकते हैं जैसे पासवर्ड बदलना, दोटू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन इनेबल करना और सस्पेक्टेड Email और मैसेजेस को इग्नोर करना. यूजर्स को तुरंत अपने X अकाउंट की लॉगइन एक्टिविटी चेक करनी चाहिए और इस बात पर भी नजर रखनी चाहिए कि उनका अकाउंट किस अकाउंट में लॉग इन है। मजबूत सुरक्षा और सुरक्षा प्रथाओं को लागू करके, हम समय-समय पर सुरक्षा ऑडिट के माध्यम से संभावित कमजोरियों की पहचान कर सकते हैं। इसके साथ ही लोगों को ऑनलाइन हमलों के प्रति जागरूक करें. इसके अलावा यूजर्स किसी भी लिंक को गलती से भी न खोलें क्योंकि यह मैलवेयर हो सकता है।

Also read….

ChatGPT को टक्कर देने आ गया दुनिया का पहला वॉयस असिस्टेंट मोशी, जानिए बिना इंटरनेट के कैसे देगा जवाब

 

 

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन