लखनऊ. Zika Virus Caseएक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर प्रदेश के कानपुर में तीस और लोगों ने जीका वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है, जिससे जिले में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 66 हो गई है। अधिकारियों के अनुसार, संक्रमित लोगों में 45 पुरुष और 21 महिलाएं हैं।

कानपुर में पहला मामला 23 अक्टूबर को सामने आया था जब भारतीय वायु सेना (IAF) के वारंट अधिकारी ने जीका वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था।

जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) विशाक जी अय्यर ने कहा, “कानपुर में तीस और लोगों ने जीका वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है।”

IAF स्टेशन हैंगर के पड़ोसी क्षेत्रों में विभिन्न जेबों से नमूने एकत्र किए गए और परीक्षण के लिए किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU), लखनऊ की प्रयोगशाला में भेजे गए। उनमें से तीस जीका वायरस के लिए सकारात्मक आए, उन्होंने कहा। जीका एक मच्छर जनित वायरस है और इसलिए मच्छरों से छुटकारा पाना ही सुरक्षित तरीका है।

बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए, स्वास्थ्य दल लार्वा विरोधी छिड़काव और बुखार के रोगियों की पहचान करने, गंभीर रूप से बीमार लोगों और गर्भवती महिलाओं की जांच करने सहित स्वच्छता कार्यक्रम चला रहे हैं।

स्वास्थ्य अधिकारियों को निगरानी बढ़ाने और जीका वायरस के लिए डोर-टू-डोर सैंपलिंग और परीक्षण सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। अय्यर ने कहा, “हम स्थानीय लोगों को जीका वायरस के मामलों में अचानक आई तेजी से घबराने की सलाह नहीं देते हैं।”

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि भारतीय वायुसेना स्टेशन के हैंगर की परिधि में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। जीका वायरस के प्रसार को रोकने के लिए, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वास्थ्य विभाग को सख्त निगरानी सुनिश्चित करने और मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए लगातार और व्यापक रूप से डोर-टू-डोर सैनिटाइजेशन और फॉगिंग अभियान चलाने का निर्देश दिया है।

PM Modi reaches Kedarnath : केदारनाथ धाम पहुंचे पीएम मोदी, आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण किया

Delhi: दीवाली पर दमकल सेवाओं को करीब 152 कॉल मिले, जो पिछले साल की तुलना में 25 फीसदी कम है

5 Nov 2021 Govardhan Pooja Wishes Messages In Hindi

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर