नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कहा कि ओमिक्रॉन वायरस तेजी से फैल रहा है, लेकिन “वायरल बुखार जैसी बहुत हल्की बीमारी” का कारण बनता है, लोगों घबराने की जरुरत नहीं है।
योगी ने कहा, “ओमिक्रॉन तेजी से फैलता है लेकिन बहुत हल्की बीमारी का कारण बनता है। वायरस कमजोर हो गया है। यह वायरल बुखार की तरह है लेकिन सावधानियां जरूरी हैं। हालांकि, घबराने की जरूरत नहीं है।”

उन्होंने कहा कि यह देखा गया है कि ओमिक्रॉन डेल्टा वायरस की तरह घातक नहीं है। संक्रमित मरीज 4-5 दिनों में ओमिक्रॉन से पूरी तरह से ठीक हो रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा , “मार्च-अप्रैल के दौरान प्रचलित डेल्टा वायरस के दौरान, यह देखा गया कि लोगों को ठीक होने में 15-25 दिन लग रहे थे। रोगियों में भी कोविड की जटिलताओं की सूचना मिली थी। हालांकि, ओमिक्रॉन के साथ ऐसा नहीं है।”

कोविड मामलों में वृद्धि के बावजूद चुनाव होंगे

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, नवंबर के अंत में देश में पहला मामला सामने आने के बाद से उत्तर प्रदेश में आठ लोग ओमिक्रॉन वायरस से संक्रमित हुए हैं। आंकड़ों के मुताबिक इनमें से चार लोग ठीक हो चुके हैं। उत्तर प्रदेश उन पांच राज्यों में शामिल है जहां ओमिक्रॉन सहित कोविड मामलों में वृद्धि के बावजूद चुनाव होंगे।

राज्य में राजनीतिक अभियानों और रैलियों में कोविड प्रतिबंधों के बड़े पैमाने पर उल्लंघन की सूचना मिली है, क्योंकि भाजपा, कांग्रेस और समाजवादी पार्टी और बसपा जैसे क्षेत्रीय खिलाड़ी राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राज्य में सत्ता के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं।

उत्तर प्रदेश में सभी राजनीतिक दलों ने एक बैठक के दौरान कोविड प्रोटोकॉल के पालन के साथ समय पर चुनाव कराने का आह्वान किया था।
उत्तर प्रदेश में लगभग 50 प्रतिशत आबादी को पूरी तरह से टीका लगाया गया है, जो वायरस की दूसरी लहर के दौरान सबसे बुरी तरह प्रभावित राज्यों में से एक था।

देश में अब तक कोरोना से कुल 4,81,893 मौतें हो चुकी हैं, जिनमें महाराष्ट्र से 1,41,542, केरल से 48,113, कर्नाटक से 38,346, तमिलनाडु से 36,790, दिल्ली से 25,109, उत्तर प्रदेश से 22,916 और पश्चिम बंगाल से 19,781 मौतें शामिल हैं।

Fire At Godown in Mumbai : मुंबई के घाटकोपर के गोदाम में लगी आग, दमकल की 4 गाड़ियां मौके पर

Weather Alert: दिल्ली सहित उत्तर भारत में होगी भारी बारिश

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर