Wednesday, August 10, 2022

बढ़े हुए कोविड बेड, ऑक्सीजन की आपूर्ति के साथ, दिल्ली किसी भी कोविड खतरे से निपटने के लिए तैयार : केजरीवाल

नई दिल्ली.  30,000 से अधिक कोविड बेड और एक मजबूत ऑक्सीजन आपूर्ति के साथ, दिल्ली सरकार ओमाइक्रोन संस्करण के प्रकोप से किसी भी संभावित खतरे के लिए तैयार रहने का दावा करती है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal ) ने दावा किया कि 442 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की भंडारण क्षमता बनाई गई है और 121 मीट्रिक टन की उत्पादन क्षमता भी बढ़ाई गई है।

केजरीवाल ने एक बयान में कहा “कोरोनावायरस के ओमाइक्रोन संस्करण ने पूरी दुनिया में लोगों की चिंताएं बढ़ा दी हैं। हम आशा और प्रार्थना करते हैं कि यह भारत में प्रवेश या प्रसार न करे। लेकिन एक संभावित खतरे के मामले में, एक जिम्मेदार सरकार के रूप में यह हमारा कर्तव्य है कि वायरस से निपटने के लिए सभी आवश्यक तैयारियों को पहले से ही व्यवस्थित करें,”।

6,000 से अधिक ऑक्सीजन सिलेंडर आयात किए

6,000 से अधिक ऑक्सीजन सिलेंडर आयात किए गए हैं और ऑक्सीजन की कमी को रोकने के लिए 15 ऑक्सीजन टैंकर खरीदे गए हैं। लगभग 97% दिल्लीवासियों को टीके की पहली खुराक मिल गई है, और 57% पूरी तरह से टीकाकरण कर चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि लोगों को जल्द ही उनकी दूसरी खुराक मिलने की संभावना है, और कहा कि दिल्ली एक और लहर के किसी भी संभावित खतरे से निपटने के लिए तैयार है। “जहां तक ​​बेड का सवाल है, मई 2021 में दूसरी लहर के दौरान अस्पतालों में बिस्तर की क्षमता बढ़ाकर 25,106 कर दी गई थी। हमने अब पहले से ही 30,000 ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था की है, जिनमें से लगभग 10,000 आईसीयू बेड हैं। इसके अतिरिक्त, वर्तमान में 6,800 आईसीयू बेड निर्माणाधीन हैं, और फरवरी 2022 तक तैयार हो जाएंगे, जिससे आईसीयू बेड की क्षमता जल्द ही लगभग 17,000 हो जाएगी।”

केजरीवाल ने कहा, “इसके अलावा, हमने अपनी तैयारियों की योजना इस तरह से बनाई है कि हम हर नगरपालिका वार्ड में दो सप्ताह के नोटिस पर 100 ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था कर सकें।”

इसलिए, 270 वार्डों के लिए, 27,000 ऑक्सीजन बिस्तरों की एक छोटी सूचना पर और व्यवस्था की जा सकती है। यह हमें कुल 63,800 बिस्तरों पर लाता है, जिन्हें हमने तैयार किया है या तैयार होने की प्रक्रिया में हैं। केजरीवाल ने कहा कि इसके लिए जितनी भी जनशक्ति की आवश्यकता होगी, उसे वर्तमान में प्रशिक्षित किया जा रहा है।

OMICRON:भारत में भी ओमिक्रॉन की दस्तक, कर्नाटक में 2 केस मिलने की पुष्टि

सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते प्रदूषण पर केंद्र और दिल्ली को लगाई फटकार,कहा- आपको 24 घंटे दे रहे हैं

Latest news