नई दिल्लीः मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सचिवालय में सोमवार को राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ सर्विसेज’ का शुभारंभ किया. केजरीवाल ने इस मौके पर आज के दिन को पूरी दुनिया के लिए ऐतिहासिक बताया. इस दौरान केजरीवाल ने कहा कि अभी तक हमने पिज्जा की होम डिलीवरी के बारे में सुना था लेकिन क्या कभी इस बारे में किसी ने सुना है कि सरकार को फोन करोगे तो सरकार आपके घर आएगी. यही है दिल्ली सरकार की ‘डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ सर्विसेज.’ केजरीवाल ने दावा किया कि आने वाले समय में उनकी यह योजना दुनिया में चर्चा का केंद्र होगी.

अब आपको बताते हैं कि आखिर क्या है दिल्ली सरकार की ‘डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ सर्विसेज.’ इस योजना के तह अभी 40 सरकारी सेवाओं की शुरूआत की गई है. अगले महीने इसका विस्तार किया जाएगा और 30 अन्य सेवाओं को इसमें जोड़ा जाएगा. अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको 1076 नंबर पर फोन करना होगा. इस स्कीम के तहत ड्राइविंग लाइसेंस, हर तरह के सर्टिफिकेट्स, जन्म, स्थायी, विवाह प्रमाण पत्र आदि की सुविधा बस एक कॉल के जरिए आपको घर पर मुहैया कराई जाएगी. सभी सुविधाओं के लिए 50 रुपये का अतिरिक्त शुल्क निर्धारित किया गया है.

आपके फोन के बाद सरकार की ओर से नियुक्त किया गया मोबाइल सहायक आपके घर आएगा. यह मोबाइल सहायक ही सेवा के लिए सरकार की ओर से उस सेवा के लिए तय की गई राशि लेकर कागजात के अलावा मशीन से उंगलियों के निशान लगाने के साथ ही सभी सुविधाओं को आपके घर पर उपलब्ध कराएगा. मोबाइल सहायक आपके द्वारा तय किए वक्त के अनुसार ही आपके घर पर आएगा. सभी दस्तावेजों व सही जानकारी के बाद जिस सर्टिफिकेट के लिए आपने आवेदन किया होगा वह पोस्ट के जरिए आप तक पहुंच जाएगा. सरकार का दावा है कि इस योजना से दिल्ली की जनता को सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने से छुटकारा मिलेगा और जनता को बिचौलियों से भी राहत मिलेगी. योजना के बारे में जानकारी मुहैया कराने वाले कॉल सेंटर 24*7 खुले रहेंगे.

सीएम अरविंद केजरीवाल ने योजना के शुभारंभ के दौरान बताया कि उनके टेक्निकल एडवाइजर गोपाल मोहन ने इस योजना का प्रारूप तैयार किया है. IIT दिल्ली से एनर्जी स्टडीज़ में मास्टर गोपाल मोहन वर्तमान में केजरीवाल के टेक्नोलॉजी और एंटी करप्शन मामलों के सलाहकार हैं. वह कई वर्षों से केजरीवाल की टीम का हिस्सा हैं. अन्ना आंदोलन के दौरान भी उन्हें अरविंद केजरीवाल के साथ देखा गया था. गोपाल मोहन के पास सीएम केजरीवाल के जनसंवाद (जनता दरबार) का भी जिम्मा है. गोपाल मोहन के बारे में कहा जाता है कि वह सादगी पसंद इंसान हैं. मुख्यमंत्री के जनता दरबार में उनकी कोशिश रहती है कि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका लाभ दिला सकें.

 

CM अरविंद केजरीवाल को इस शख्स ने दिया था डोर स्टेप डिलीवरी का आइडिया, जानें इनके बारे में