देहरादून. उत्तराखंड के शिक्षा विभाग ने हाल ही में स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की है और राज्य के सभी स्कूलों के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है। एसओपी के मुताबिक, कक्षा 6 से 12 तक फिर से शुरू होगी।

उत्तराखंड स्कूल फिर से खुल रहा है

उत्तराखंड के शिक्षा विभाग के शनिवार को निर्देश के अनुसार राज्य में कक्षा 6 से 12 तक के छात्रों के लिए कक्षाएं फिर से शुरू की जाएंगी। उसके अनुसार, कक्षा 9-12 के छात्रों के लिए 2 अगस्त से और 16 अगस्त से 6-8 के लिए स्कूल फिर से शुरू होंगे। उसी की पुष्टि करते हुए, उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने ट्वीट किया और कहा, “सभी स्कूलों को कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने के लिए कहा गया है और कक्षाएं दो पालियों में काम करेंगी जहां छात्रों की संख्या अधिक है।”

राज्य की शिक्षा सचिव राधिका झा ने एसओपी जारी करने के बाद कहा कि 9 से 12 तक की कक्षाएं 2 अगस्त से और 6 से 8 तक की कक्षाएं 16 अगस्त से सभी शिक्षा बोर्डों के स्कूलों में संचालित होंगी।

उत्तराखंड में फिर से खुलने वाले स्कूलों के लिए दिशानिर्देश

स्कूल के लिए रखे गए दिशा-निर्देशों की बात करते हुए आदेश में कहा गया है कि स्कूल में कक्षाओं, प्रयोगशालाओं, पुस्तकालयों, शौचालयों और पीने के पानी के स्थानों सहित विभिन्न स्थानों को पूरी तरह से साफ किया जाना चाहिए।

उस मामले में, संबंधित स्कूल द्वारा एक नोडल अधिकारी नामित किया जाएगा जो सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड-19 प्रोटोकॉल से संबंधित दिशा-निर्देशों का ध्यान रखेगा। कोविड-19 के लक्षण दिखने वाले किसी भी व्यक्ति को प्राथमिक उपचार देने के बाद घर वापस भेज दिया जाएगा। साथ ही यदि छात्रों, शिक्षकों या स्टाफ सदस्यों में संक्रमण के मामले बढ़ते हैं तो इसकी सूचना तत्काल जिला प्रशासन या स्वास्थ्य विभाग को दी जाएगी।

कक्षा 1 से 5 तक की ऑनलाइन कक्षाएं पहले की तरह जारी रहेंगी। हालांकि, अन्य छात्र अपने माता-पिता या अभिभावकों की सहमति प्राप्त करने के बाद ही स्कूल आ सकते हैं। साथ ही, उन्हें शारीरिक रूप से कक्षाओं में भाग लेने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा क्योंकि ऑनलाइन कक्षाओं का विकल्प सभी के लिए खुला रहेगा।

इससे पहले, पंजाब सरकार ने भी राज्य में 2 अगस्त, सोमवार से स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की थी। एक बयान जारी करते हुए, इसने कहा, “सभी स्कूलों को 2 अगस्त 2021 से सभी कक्षाओं के लिए खोलने की अनुमति है। वे कोविड -19 उचित व्यवहार सुनिश्चित करने के लिए उचित प्रोटोकॉल का पालन करेंगे। स्कूल शिक्षा विभाग इस संबंध में निर्देश जारी करेगा।”

15 August Terrorist Attack Alert: 15 अगस्त को ड्रोन से हमला कर सकते हैं आतंकी, जम्मू-कश्मीर को लेकर खुफिया एजेंसी का अलर्ट

No Free SMS: अब 100 रुपये से कम रिचार्ज कराने वाले प्रीपेड ग्राहक मुफ्त एसएमएस का फायदा नहीं उठा सकेंगे, कई कंपनियों के ऑपरेटर्स ने बदले नियम

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर