देहरादूनः मौसम का एक रोद्र रुप एक बार फिर से उत्तराखंड में देखने को मिला है जहां शुक्रवार शाम चार जगहों पर बादल फटने की घटना सामने आई है. जिसके बाद मौसम विभाग ने अगले 36 घंटों क पूरे इलाके में हाई अलर्ट जारी किया है. बीती शाम उत्तरकाशी, टिहरी और अन्य दो स्थानों पर बादल फटने की घटना हुई है. जिसके बाद आईटीबीपी को किसी भी आपदा की स्थिति से निपटने के लिए अलर्ट पर रखा गया है.

चार जगहों पर बादल फटने की सूचना मिलने के बाद राहत और बचाव दल की पांच टीमों को राज्य के अलग अलग हिस्सों में भेज गया है. इसके साथ ही पूरे राज्य में यमुनाघाटी में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई. उत्तराखंड में बादल फटने के बाद राजधानी देहरादून में तेज बारिश हो रही है. बारिश के अलावा आसपास के इलाके में तेज हवाओं का चलना भी जारी है. उत्तरकाशी, टिहरी, पौड़ी और बालाकोट में बादल फटने वाली जगहों पर एसडीआरएफ की टीम को रवाना किया गया है.

हाल मे उत्तराखंड के जंगलो में पिछले 15 दिनों से भीषण आग लगी हुई थी जिसके चलते जंगल पूरी तरह बर्बाद होने की कगार पर पहुंचने वाले थे. ये आग उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में फैले जंगलों में फैली हुई थी. आग के बाद अब उत्तराखंड में चार जगहों पर बादल फटने की घटना सामने आई है. जिसके बाद से राहत और बचाव का काम शुरु कर दिया गया है.

बादल फटने की घटना से पहले उत्तराखंड में खराब मौसम के चलते बद्रीनाथ जाने के मार्ग को बंद क दिया गया था जिसको कुछ घंटो के बाद खोल दिया गया था. इसके साथ ही बद्रीनाथ और हेमकुण्ड जाने वाले भक्तों को जोशीमठ पर रोका गया है. रोके गए यात्रियों को बद्रीनाथ के गोबिंदघाट में फंसे श्रद्धालुओं के निकलने के बाद वहां से रवाना किया  जाएगा.

बता दें कि उत्तराखंड में मौसम के पलटने का असर दिल्ली में भी देखने को मिला जहां शुक्रवार शाम दिल्ली में तेज रफ्तार धूल भरी आंधी चलने लगी है. इसके साथ ही एनसीआर में तेज धूल बरी आंधिया चल रही थी. जिसके बाद कई जगहों पर वक्त से पहले ही अंधेरा छा गया और कई जगहों पर बारिश भी हो चुकी है.

 

उत्तराखंड में बादल फटने के बाद भारी बारिश, बेतालघाट में उफनती मंदाकिनी नदी पर पुल बहा

दिल्ली-NCR में गरज व तेज हवाओं के साथ अगले दो घंटे में बारिश के अनुमान