Tuesday, December 6, 2022

Uttar Pradesh : मस्जिद में कृष्ण प्रतिमा स्थापित करने की धमकी को लेकर मथुरा में सुरक्षा कड़ी

नई दिल्ली. Krishna statue-अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि अयोध्या में 1992 में बाबरी मस्जिद को गिराए जाने की तारीख 6 दिसंबर से पहले किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए मथुरा में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

चार दक्षिणपंथी समूहों, अखिल भारत हिंदू महासभा, श्रीकृष्ण जन्मभूमि निर्माण न्यास, नारायणी सेना और श्रीकृष्ण मुक्ति दल ने पहले देवता के “वास्तविक जन्मस्थान” पर कृष्ण की मूर्ति स्थापित करने की अनुमति मांगी थी, जिसके बारे में उनका दावा है कि यह एक मस्जिद के पास है। 

जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने उन्हें यह कहते हुए ठुकरा दिया था कि शांति भंग करने वाले किसी भी कार्यक्रम को अनुमति देने का सवाल ही नहीं उठता। समूहों में से एक ने कहा था कि वह जगह को “शुद्ध” करने के लिए “महा जलाभिषेक” के बाद शाही ईदगाह में मूर्ति स्थापित करेगा।

मथुरा को सुरक्षा की दृष्टि से तीन जोन में बांटा गया

इन्हें देखते हुए मथुरा को सुरक्षा की दृष्टि से तीन जोन में बांटा गया है, अधिकारियों ने बताया कि कटरा केशव देव मंदिर और शाही ईदगाह जिस क्षेत्र में पड़ता है, उसे रेड जोन के रूप में सीमांकित किया गया है, जहां सुरक्षा कर्मियों की तैनाती है।  वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गौरव ग्रोवर ने कहा, “मथुरा के हर प्रवेश द्वार पर भी पर्याप्त बल तैनात किया गया है।”

उन्होंने कहा कि इन प्रवेश बिंदुओं पर जांच तेज कर दी गई है। मथुरा में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा पहले से ही लागू है। धारा एक क्षेत्र में चार या अधिक लोगों के एकत्रित होने पर रोक लगाती है।

शाही ईदगाह के अंदर अनुष्ठान करने की धमकी ऐसे समय में आई है जब स्थानीय अदालतें 17 वीं शताब्दी की मस्जिद को “हटाने” की मांग वाली याचिकाओं की एक श्रृंखला पर सुनवाई कर रही हैं।

शाही ईदगाह समिति के अध्यक्ष प्रोफेसर जेड हसन ने हालांकि कहा कि वह 50 वर्षों से अधिक समय से मथुरा में रह रहे हैं और उन्होंने हमेशा पर्यावरण को सौहार्दपूर्ण और स्नेही पाया है।

समिति के सदस्यों ने कहा कि मस्जिद को स्थानांतरित करने की मांग करने वाले मुकदमे अदालतों में लंबित हैं और उनके फैसले का सम्मान किया जाएगा, मस्जिद के ।

Cyclone Jawad: चक्रवाती तूफ़ान से इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

SKM Meeting: संयुक्त किसान मोर्चा बोला जारी रहेगा आंदोलन, MSP पर सरकार से बातचीत के लिए 5 सदस्यीय कमेटी बनाई

Latest news