उत्तर प्रदेश. आगामी वर्ष देश के पांच राज्यों में चुनाव होने वाले हैं, इस क्रम में सबसे ज़्यादा सियासत उत्तर प्रदेश में गरमा ( Uttar Pradesh Elections ) रही है. उत्तर प्रदेश के चुनावों पर सभी की नज़रें टिकी हुई हैं. सभी पार्टियों ने उत्तर प्रदेश के चुनाव के लिए अपनी ताकतें झोंकनी शुरू कर दी है, इस कड़ी में जहाँ एक ओर कांग्रेस ने महिलाओं के वोट को अपना लक्ष्य बनाया है तो वहीं दूसरी ओर अब योगी सरकार ने भी महिलाओं के लिए कई योजनाएं लांच करनी शुरू कर दी है.

योगी सरकार ने लांच की ‘भाग्य लक्ष्मी योजना’

उत्तर प्रदेश में आगामी वर्ष चुनाव आने वाले हैं, ऐसे में सभी पार्टियों ने प्रदेश में अपनी ताकतें झोंकनी शुरू कर दी है. पार्टियां मतदाताओं को अपने पार्टी की ओर आकर्षित करने के लिए कई लुभावने वादे भी कर रही हैं. इसी कड़ी में प्रदेश की योगी सरकार ने भी महिलाओं के लिए कई योजनाएं लांच की हैं. हाल ही में. योगी सरकार ने भाग्य लक्ष्मी योजना लांच की, जिसके तहत बेटियों के पैदा होने पर बच्ची के माता-पिता को 50,000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. बता दें कि बेटी की पढ़ाई के दौरान भी सरकार मदद करती है, बेटी के जन्म पर 50 हजार रुपए का बांड मिलता है. 21 साल में यह बांड परिवक्व होकर 2 लाख रुपए का हो जाता है, जिससे बेटी को उसकी पढ़ाई के दौरान कोई दिक्कत न हो.

इससे पहले मध्य प्रदेश में भी ऐसी ही एक योजना लांच की गई है, जिसके तहत बच्ची के पैदा होने पर उसके माता पिता को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. सरकार का ऐसी योजनाओं को चलाने का लक्ष्य कन्या भ्रूणहत्या को कम करना है.

यह भी पढ़ें :

Aditya Seal Anushka Ranjan Wedding: शादी के बंधन में बंधे अनुष्का रंजन और आदित्य सील, शेयर की तस्वीरें

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर