लखनऊ. UPTET 2018: उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) की रिपोर्टों के अनुसार 15 सितंबर को शिक्षक के पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2018 के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की जाएगी. पंजीकरण प्रक्रिया 17 सितंबर से शुरू होगी और 3 अक्टूबर तक चलेगी. यूपीटीईटी अब प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर पर शिक्षण नौकरियों के लिए अनिवार्य है. उम्मीदवार 4 अक्टूबर तक शुल्क का भुगतान कर सकेंगे. प्रवेश पत्र 17 अक्टूबर को जारी किया जाएगा और परीक्षा 28 अक्टूबर से दो पारियों में आयोजित की जाएगी.

UPTET 2018: UPBEB Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test Exam Official Notification at upbeb.org

यूपीटीईटी 2018 का नतीजा 20 नवंबर को जारी किया जाएगा. पंजीकरण शुरू होने के बाद इच्छुक उम्मीदवारों को यूपीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

यूपीटीईटी 2018 परीक्षा पैटर्न– शिक्षा विभाग यूपीटीईटी के लिए दो पेपर आयोजित करेगा. पहला पेपर कक्षा 1 से 5 के लिए शिक्षकों के लिए और दूसरा पेपर कक्षा 6 से 8 के लिए होगा. जो इच्छुक उम्मीदवार दोनों पेपरों के लिए योग्यता को पूरा करते हैं, दोनों पेपरों के लिए आवेदन कर सकते हैं. परीक्षा में 150 विकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे.

पिछले साल यूपीटीईटी का परिणाम 15 दिसंबर को घोषित किया गया था और 1000 से अधिक उम्मीदवारों का रिजल्ट अमान्य के रूप में दिखाया गया था. सूत्रों के मुताबिक उन सभी लोगों की ओएमआर शीट जिन्होंने गलत जानकारी भर दी थी, उनकी जांच भी नहीं की गई थी. जो उम्मीदवार यूपीटीईटी 2018 परीक्षा उत्तीर्ण करेंगे. उन्हें शिक्षण पदों के लिए आवेदन करने के लिए पांच साल के लिए पात्रता प्रमाण पत्र दिया जाएगा.

UPTET 2018 Exam Date : यूपी टीईटी परीक्षा तारीखों का ऐलान, 17 सितंबर से कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

CBSE CTET 2018 New Date: सीबीएसई ने बढ़ाई सीटीईटी ऑनलाइन आवेदन में सुधार के लिए अंतिम तारीख @ctet.nic.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App