लखनऊ. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने अभी प्रमुख भर्ती परीक्षाएं कोरोना के कारण स्थगित कर दी गई है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा प्रारंभिक परीक्षा (UP PCS prelims 2021) समेत अन्य भर्ती परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं. यूपीपीएससी ने इस संबंध में आधिकारिक नोटिस जारी कर जानकारी दी है.

जो परीक्षाएं स्थगित की गई हैं, उनके नाम हैं – यूपी पीसीएस प्रीलिम्स 2021, सहायक वन संरक्षक / क्षेत्रीय वन अधिकारी (UPPSC RFO), राजकीय इंटर कॉलेज प्रवक्ता प्रारंभिक परीक्षा। यूपीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जारी नोटिस के अनुसार इन परीक्षाओं का आयोजन 13 जून 2021 और 20 जून 2021 को होना था.

हालांकि यूपी लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने फिलहाल यह नहीं बताया है कि अब ये परीक्षाएं कब ली जाएंगी. नोटिस में कहा गया है कि इन परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी. आयोग ने कोविड-19 के कारण यह निर्णय लिया है.

पीसीएस 2021 प्रारंभिक परीक्षा के लिए करीब सात लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. यूपीपीएससी में यह पहला अवसर जब आवेदकों की संख्या छह लाख से अधिक हुई है, जबकि इस बार पीसीएस में पदों की संख्या पिछले वर्षों की अपेक्षा कम है. आयोग ने पीसीएस 2021 के 400 और एसीएफ व आरएफओ 2021 के 16 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन पांच मार्च तक लिए थे. आयोग के अनुसार इस बार छह लाख 88 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. प्रतियोगियों का कहना है कि पहली बार इतनी संख्या में अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. पीसीएस 2020 के 487 पदों के लिए 5.95 लाख, जबकि पीसीएस 2019 के 453 पदों के लिए 5,44,664 अभ्यर्थियों ने फॉर्म भरा था.

Petrol and Diesel Prices Hike : नहीं थम रहे पेट्रोल-डीजल के दाम, राजस्थान और मध्यप्रदेश में कीमत 100 के पार, जानिए अपने शहर का रेट

Corona Vaccination First dose : पहली कोरोना वैक्सीन की खुराक लेने के बाद दूसरी खुराक में देरी होने पर क्या कहते हैं एक्सपर्ट? जानें