UP Monsoon Letest Update उमस भरी गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिली है। कई जिलों में सुबह से ही बारिश शुरू हो गई है। इससे उत्तर प्रदेश में मॉनसून के आगमन का इंतजार खत्म हो गया है। मौसम विभाग ने घोषणा कर दी है कि यूपी की सीमा में रविवार (13 जून) को किसी भी समय मॉनसून प्रवेश कर जाएगा। प्रदेश के वो जिले जिनकी सीमा बिहार से लगती है वे बारिश से तर-बतर हो जाएंगे। बलिया, गाजीपुर, चंदौली और सोनभद्र तक में इसका पहला असर देखने को मिल जाएगा। इसके बाद दो से तीन दिनों में पूरे प्रदेश में बारिश हो जाएगी।

लखनऊ मौसम विभाग के निदेशक जेपी ने बताया कि ताजा अध्ययन के मुताबिक मॉनसून की चाल सामान्य है और रविवार को पूर्वांचल के कई जिलों में इसकी वजह से बारिश हो सकती है। लखनऊ तक इसे पहुंचने में दो से तीन दिन का समय लग सकता है।

आईएमडी ने कहा है कि 15 जून तक उत्तर भारत में मानसून के आगमन के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। इसलिए इन इलाकों में तेज  आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है कहीं कहीं ओले भी गिर सकते हैं।

दिल्ली में भी समय से पहले दस्तक

आईएमडी के अनुसार इस बार दिल्ली समेत एनसीआर में मानसून के आगमन की संभावित तिथि 15 जून हो सकती है और इसके बाद यह अगले दो-तीन दिनों में दक्षिण राजस्थान और गुजरात के कच्छ क्षेत्र को छोड़कर पूरे देश को कवर कर लेगा।

वहीं गाजियाबाद में पूरे सप्ताह के लिए मौसम विज्ञान केंद्र की तरफ से येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसमें हल्की और माध्यम बारिश होने का अनुमान जताया गया है। 

मुंबई में अलर्ट

मुंबई पिछले दो दिनों से झमाझम बारिश हो रही है। वहीं इसके आस-पास के इलाकों में मौसम विभाग ने बहुत तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। महाराष्ट्र के रत्नागिरि और रायगढ़ जिले में आज के लिए भारी बारिश का ‘रेड अलर्ट’ जारी है। इसके अलावा 14 जून को भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

Corona Mata Temple: यूपी के प्रतापगढ़ में बना ‘कोरोना माता’ मंदिर प्रशासन ने गिरवाया, एक शख्स हिरासत में

Farmers protest at Raj Bhavan: किसानों का बड़ा ऐलान, 26 जून को राजभवन पर जाकर करेंगे प्रदर्शन

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर