Tuesday, November 29, 2022

यूपी : मंदिर-मस्जिद लाउडस्पीकर पर योगी सरकार का डंका, तेज आवाज़ की नहीं अनुमति

लखनऊ, महाराष्ट्र से शुरू हुआ लाउडस्पीकर विवाद पूरे देश का चक्कर लगा रहा है. इस मामले को लेकर अब योगी सरकार भी एक्शन मोड में दिखाई दे रही है. जहां उत्तरप्रदेश सरकार ने अब मंदिरों और मस्जिदों के लाउडस्पीकर को लेकर सामान आदेश दिए हैं.

क्या बोली योगी सरकार?

अब यूपी के सभी मंदिर मस्जिद समेत धार्मिक स्थलों पर तय मानकों के मुताबिक ही लाउडस्पीकर बजाए जा सकेंगे. जहां यूपी सरकार ने मंदिर और मस्जिद सहित तेज आवाज़ में लाउडस्पीकर बजने पर प्रतिबंध लगाए हैं. यदि लाउडस्पीकरों पर बजाई जाने वाली आवाज़ तय सीमा से अधिक आवाज़ में होगी तो नियमों के उल्लंघन के तौर पर इन्हें उतारने का आदेश दिया जाएगा. इन नियमों के उल्लंघन पर राज्य में अब तक 100 से अधिक लाउडस्पीकर उतारे जा चुके हैं, दूसरी ओर हजारों की आवाज़ को भी घटाया गया है.

धर्मस्थलों की बनवाई थानावार सूची

यूपी सरकार ने लाउडस्पीकर मामले में आगे की कार्रवाई करते हुए उन धर्मस्थलों की थानावार सूची बनाने का आदेश दिया है, जहां ध्वनि मानकों का पालन नहीं होता है. बता दे, पिछले दिनों रामनवमी और हनुमान जयंती के दिन हुई सांप्रदायिक घटनाओं को लेकर योगी सरकार तुरंत ही एक्शन मोड में दिखाई दे रही है. इस समय त्योहारों को देखते हुए यूपी सरकार ने तुरंत एक्शन लिया है. उत्तरप्रदेश के कई संवेदनशील इलाकों में पुलिस व्यवस्था और सुरक्षा को देखते हुए सभी पुलिस अधिकारियों की छुट्टि‍यां 4 मई तक रद्द कर दी गयी है. साथ ही इन अधिकारियों को धार्मिक स्थलों पर नियमों का पालन करवाने के भी आदेश हैं.

सीएम योगी ने दिया है आदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया था कि 19 अप्रैल को एक ही दिन पड़ने वाले ईद और अक्षय तृतीया और आने वाले दिनों में कई अन्य महत्वपूर्ण धार्मिक त्योहारों को देखते हुए त्योहारों के दौरान माइक का इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन यह सुनिश्चित किया जाए कि माइक की आवाज उस परिसर से बाहर न जाए.

यह भी पढ़ें :

गोरखनाथ मंदिर ने अन्य धार्मिक स्थलों के लिए पेश की मिसाल, कम की लाउडस्पीकर की आवाज

Fire in the Bogie of a Goods Train at Agra Cantt Railway Station : आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर मालगाड़ी की बोगी में लगी आग

 

Latest news